logo-image

Indian Railway: दिल्ली और हावड़ा रूट पर बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार, यात्रियों को मिलेगी राहत

Indian Railway: रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि जल्द ही 24 अन्य ट्रेनों की गति को भी बढ़ाया जाएगा. उनका कहना है कि दिल्ली और हावड़ा के बीच 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन को चलाने की भी योजना है.

Updated on: 23 Oct 2019, 02:46 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है. मिशन रफ्तार के अंतर्गत ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जा रही है. बता दें कि महाबोधि एक्सप्रेस और पुरुषोत्तम एक्सप्रस की अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर से बढ़ाकर 120 किलोमीटर कर दिया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि जल्द ही 24 अन्य ट्रेनों की गति को भी बढ़ाया जाएगा. उनका कहना है कि दिल्ली और हावड़ा के बीच 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन को चलाने की भी योजना है.

यह भी पढ़ें: सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, रबी फसल की MSP बढ़ाई, चेक करें कितना हो गया भाव

दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-हावड़ा रूट पर 160 किलोमीटर की रफ्तार से चलाने को मिली मंजूरी
गौरतलब है कि केंद्र सरकार अगस्त में ही दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट पर 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन को चलाने की योजना को मंजूरी दे चुकी है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाने के लिए रेलवे ट्रैक में कई बदलाव करने की जरूरत है. इसके अलावा कई रेलखंडों पर इसको लेकर काम भी चल रहा है. उनका कहना है कि पिछले कुछ महीने में कई रेलखंड की गति क्षमता को बढ़ाया भी गया है. पिछले हफ्ते मुगलसराय रेल मंडल की कई ट्रैक की क्षमता को बढ़ाया गया है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: खुशखबरी, नरेंद्र मोदी सरकार ने गिफ्ट पॉलिसी को लेकर किया बड़ा फैसला

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रैक की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही सिंगल लाइन के दोहरीकरण का काम जारी है. इसके अलावा जिन रूट पर इलेक्ट्रिक लाइन नहीं है उस पर इलेक्ट्रिक लाइन का काम चल रहा है. उनका कहना है कि ट्रेनों में परंपरागत कोच की जगह LHB कोच लगाया जा रहा है.