logo-image

Indian Railway: IRCTC की साइट हुई ठप्प, अब यहां कराएं टिकट बुक. आसान है तरीका

पिछले कई घंटों से तकनीकी कारणों के चलते आईआरसीटीसी की वेबसाइट ठप्प पड़ी है. जिसके चलते यात्रियों के टिकट बुक नहीं हो पा रहे हैं. रेलवे ने ने यात्रियों की सुविधा के लिए देशभर में अतिरिक्त विंडो खोले हैं.

Updated on: 25 Jul 2023, 01:29 PM

highlights

  • पिछले कई घंटों से आईआरसीटीसी की साइट से टिकट नहीं हो रहे बुक 
  • रेलवे ने सुझाया ये तरीका, पूरे देश में है सुविधा 
  • रेलवे स्टेशनों पर जाकर विंडो सिस्टम के माध्यम से बुक हो जाएगा टिकट 

नई दिल्ली :

Railway Ticket Booking: रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. रोजाना कहीं न कहीं करोड़ों लोगों का संपर्क रेलवे से होता है. लेकिन पिछले 8 घंटों से रेलवे की साइट ठप्प पड़ी है. ऐसे में यात्रियों को टिकट कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यदि आपका टिकट भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से नहीं हो रहा है तो आप ये आसान तरीका अपना सकते हैं. देशभर के स्टेशन पर टिकट बुकिंग के लिए विंडो सिस्टम चालू हैं. बिना देर किये आसान तरीके से अपना टिकट बुक करा सकते हैं. विंडो सिस्टम पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट का कोई असर नहीं होता है. उन्हें डायरेक्ट एक्सिस होता है. 

यह भी पढ़ें : Cheap Medicine: अगस्त से सस्ती हो सकती हैं ये दवाएं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की प्लानिंग

अतिरिक्त खोली गई विंडो 
दरअसल, कई घंटों से आईआरसीटीसी की वेबसाइट तकनीकी खामियों के चलते ठप्प पड़ी है. जिसके चलते यात्रियों के टिकट बुक नहीं हो पा रहे हैं. यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि कोई भी यात्री इधर-उधर न भटककर सीधा रेलवे स्टेशन की रिजर्वेशन विंडो पर जाएँ. वहां से टिकट बुक आसानी से हो जाएगा. पूरे देश में हर स्टेशन पर ये विंडो खुले हैं. रेलवे बोर्ड के डायरेक्‍टर (इनफॉर्मेशन एंड पब्लिकेशन) शिवाजी सुतार के अनुसार टिकट बुक कराने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए देशभर तमाम रेलवे स्‍टेशनों पर पीआरएस ( पब्लिक रिजर्वेशन सिस्‍टम) के तहत अतिरिक्‍त टिकट विंडो खोले गए हैं.

बढ़ाई जा सकती है संख्या
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यदि साइट को ठीक होने से ज्यादा समय लगता है तो इन विंडो को बढ़ा दिया जाएगा. ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो. उत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्‍ली में रेलवे स्‍टेशनों और टिकट काउंटरों पर अतिरिक्‍त काउंटर खोले गए हैं.  साथ ही ऐसे ही अतिरिक्त काउंटर देशभर के स्टेशनों पर चालू कर दिये गए हैं.