logo-image

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, लखनऊ-कानपुर के बीच आज से दौड़ेगी पैसेंजर ट्रेन

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक आज से इस रूट के ऊपर एक ट्रेन शुरू करने जा रहा है और यह ट्रेन लखनऊ और कानपुर के बीच सभी स्टेशनों पर रुकेगी. जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 7:05 बजे चलकर कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी.

Updated on: 22 Feb 2021, 08:46 AM

highlights

  • लखनऊ और कानपुर के बीच तकरीबन 11 महीने के बाद आम लोगों को आज यानि 22 फरवरी 2021 से ट्रेन यात्रा की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी
  • कोरोना महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से मार्च 2020 से लखनऊ और कानपुर के बीच पैसेंजर एवं मेमू ट्रेनों का परिचालन बंद

लखनऊ:

Indian Railway-IRCTC: अगर आप लखनऊ (Lucknow) और कानपुर (Kanpur) के बीच ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. बता दें कि लखनऊ और कानपुर के बीच तकरीबन 11 महीने के बाद आम लोगों को आज यानि 22 फरवरी 2021 से ट्रेन यात्रा की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक आज से इस रूट के ऊपर पैसेंजर ट्रेन (Passenger Train) शुरू करने जा रहा है और यह ट्रेन लखनऊ और कानपुर के बीच सभी स्टेशनों पर रुकेगी. जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 7:05 बजे चलकर कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी. वहीं कानपुर से शाम 5:50 बजे वापस लखनऊ के लिए रवाना होगी. बता दें की कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से मार्च 2020 से लखनऊ और कानपुर के बीच पैसेंजर एवं मेमू ट्रेनों का परिचालन बंद है. 

यह भी पढ़ें: बसों के बाद अब पूर्ण क्षमता से दिल्ली मेट्रो को चलाने की तैयारी पूरी, सोमवार को होगा तय 

जानिए ट्रेन कितने बजे लखनऊ से होगी रवाना
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम संजय त्रिपाठी का कहना है कि 22 फरवरी से ट्रेन नंबर 04213 लखनऊ से सुबह 07:05 बजे रवाना हो जाएगी. वहीं उन्नाव 08:20 बजे और कानपुर सेंट्रल स्टेशन 9 बजे पहुंच जाएगी. कानपुर सेंट्रल से शाम 6:50 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन उन्नाव जंक्शन 7:18 बजे और लखनऊ 9:40 बजे पहुंच जाएगी.  बता दें कि पिछले 11 महीने से लखनऊ से कानपुर जाने के लिए यात्रियों को सेकेंड क्लास सीटिंग का टिकट लेने के लिए 60-75 रुपये खर्च करना पड़ रहा था. वहीं अब ऐसे यात्रियों को काफी राहत मिल रही है. दरअसल, इस ट्रेन के चल जाने से लखनऊ से कानपुर का सफर अब सिर्फ 20 रुपये में यात्री कर सकेंगे. आज यानि 22 फरवरी 2021 से टिकट का वितरण शुरू हो चुका है. 

यह भी पढ़ें: भविष्यनिधि के दिसंबर 2020 के पैरोल डाटा में 12.54 लाख ग्राहक और जुड़े

अनारक्षित यानि जनरल टिकटों की बिक्री शुरू
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ में 11 महीने बाद भारतीय रेलवे अनारक्षित यानि जनरल टिकटों की बिक्री शुरू कर रही है. जानकारी के मुताबिक लखनऊ से कानपुर से फैजाबाद रूट की दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों के लिए इन टिकटों की बिक्री की जाएगी. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के द्वारा मौजूदा समय में एक्सप्रेस ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है. ऐसे में कम दूरी का सफर करने वाले यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया चुकाकर यात्रा करनी पड़ रही है. इसके चलते कम दूरी के यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देकर सफर करना पड़ रहा है.