News Nation Logo
Banner

Indian Railway: IRCTC की सिर्फ 49 पैसे में मिल रही इस सर्विस से मिलेगी लाखों रुपये की मदद

IRCTC: रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए सिर्फ 50 पैसे से भी कम में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) ऑफर कर रही है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Oct 2019, 11:50:08 AM
Indian Railway-IRCTC: ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance)

Indian Railway-IRCTC: ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

IRCTC: दिवाली (Diwali 2019) और छठ पूजा (Chhat Puja 2019) को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रेल यात्रियों के लिए काफी सुविधाएं शुरू की हैं. रेलवे ने कई फेस्टिव ट्रेनों (Festive Trains) का भी परिचालन शुरू किया है, ताकि आप त्यौहारों पर घर जाने के लिए टिकट की बुकिंग (Train Ticket Booking for Diwali) करा सकें. वहीं अब रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए सिर्फ 50 पैसे से भी कम में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) ऑफर कर रही है. यात्री के साथ किसी तरह की अनहोनी होने पर इंश्योरेंस का फायदा उसके परिवार को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio Offer: रिलायंस जियो ने लॉन्च किए 50 फीसदी तक सस्ते प्लान

क्या है ये इंश्योरेंस और इसकी क्या है खासियत
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के जरिए टिकट बुक कराकर इसका लाभ उठाया जा सकता है. बता दें कि IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुक कराते समय Travel Insurance का विकल्प आता है. ग्राहकों को ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिए सिर्फ 49 पैसे ही चुकाना होगा. टिकट बुक होने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS और ईमेल के जरिए नॉमिनी की जानकारी भरने के लिए लिंक मिलता है. इस लिंक पर क्लिक करके इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नॉमिनी की जानकारी अपडेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) के 19 रुपये और 52 रुपये वाले रिचार्ज नहीं करा पाएंगे यूजर्स, जानें क्यों

बता दें कि ईमेल या SMS के जरिए आई हुई लिंक को खोलने के बाद इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर आपको टिकट की सारी जानकारी जैसे नाम और PNR आदि मिल जाएगी. पेज में नॉमिनी का नाम, संबंध, उम्र और पता आदि जानकारी अपडेट करनी होती है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Gold Diwali Offer 2019: ज्वैलरी (Gold Jewellery) खरीदने जा रहे हैं तो देख लीजिए ये लिस्ट कि कौन से ज्वैलर्स दे रहे हैं बंपर डिस्काउंट

किसे मिलेगा ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा
10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा कन्फर्म और RAC टिकट वालों को ही मिलेगा. वहीं वेटिंग लिस्ट और ई टिकट वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा. दरअसल, वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं होने पर अपनेआप कैंसिल हो जाता है. यही वजह है कि उस टिकट पर इंश्योरेंस नहीं दिया जाता है. 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस विकल्प की सुविधा उपलब्ध नहीं है. यात्रा शुरू करते ही ट्रैवल इंश्योरेंस शुरू हो जाता है.

First Published : 21 Oct 2019, 03:45:08 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो