logo-image

Indian Railway:IRCTC दे रहा यात्रियों को 10 लाख रुपए का फायदा, बस करना होगा ये काम

IRCTC अपने यात्रियों के लिए कुछ न कुछ सुविधा लेकर आता ही रहता है. ताजी खबर के मुताबिक अब इंडियन रेलवे यात्रियों (Indian railway passengers) को 10 लाख रुपए (ten lakh rupees) का बीमा कवर (Insurance cover) दे रहा है.

Updated on: 18 Dec 2021, 08:58 PM

highlights

  • महज 35 पैसे का निवेश में मिलेगा 10 लाख रुपए का बीमा कवर 
  • टिकट बुक करते वक्त आपको चुनना होगा 35 पैसे निवेश का विकल्प
  • मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने वाले होंगे बीमा कवर लेने के पात्र 

 

नई दिल्ली :

IRCTC अपने यात्रियों के लिए कुछ न कुछ सुविधा लेकर आता ही रहता है. ताजी खबर के मुताबिक अब इंडियन रेलवे यात्रियों (Indian railway passengers) को 10 लाख रुपए (ten lakh rupees) का बीमा कवर (Insurance cover) दे रहा है. इसके लिए बस आपको टिकट बुक करते वक्त निवेश का विकल्प चुनना होगा. दिलचस्प बात ये है कि इसके लिए यात्री को महज 35 पैसे ही चुकाने होंगे. जिसके बाद यात्री को 10 लाख रुपए का बीमा कवर मिल जाएगा. खास बात ये है कि इस बीमा कवर को लेने के लिए आपको मोबाइल ऐप के माध्यम से ही टिकट बुक करना होगा. आपको बता दें कि एक PNR (यात्री नाम रिकॉर्ड) के तहत बुक किए गए सभी यात्रियों के लिए यात्रा बीमा लागू होगा. 

यह भी पढ़ें : अब इन सरकारी कर्मचारियों की होगी चांदी, नव वर्ष पर मिलेगा ये तोहफा

दरअसल, IRCTC वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने वाले भारतीय नागरिक ही बीमा कवर खरीदने के पात्र होंगे. IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, पॉलिसी में ट्रेवलिंग के दौरान 'मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता (Permanent Total Disability) स्थायी आंशिक विकलांगता और चोट और नश्वर अवशेषों के परिवहन के लिए अस्पताल में भर्ती खर्च शामिल हैं. साथ ही आपको बता दें कि इस पॉलिसी का अधिकतम कवर 10 लाख तक का है, जिसमें आपको रेल दुर्घटना या किसी अप्रिय घटना के कारण मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए 10 लाख का कवर दिया जाएगा. स्थायी आंशिक विकलांगता (Permanent Partial Disability) के लिए ₹7.5 लाख का कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा. 

इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर विजिट करके आप अन्य जानकारी के बारे में भी जान सकते हैं. जानकारी के मुताबिक यह बीमा कवर पिछले माह शुरु किया गया था.