logo-image

Indian Railway-IRCTC: उत्तर भारत में कोहरे का कहर, कैंसिल होने के साथ कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट

Indian Railway-IRCTC: रेलवे के अनुसार 24 जनवरी तक कई ट्रेनों को रद्द किया गया है. इनमें उत्तराटिया-परिवहन नगर-आलमबाग बाईपास लाइन और लखनऊ-आलमनगर खंड पर आलमनगर-परिवहन नगर मार्ग पर कम से कम 21 ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है.

Updated on: 17 Jan 2022, 03:56 PM

highlights

  • उत्तर भारत में कोहरे का असर रेल सेवाओं पर भी देखने को मिल रहा है
  • दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार समेत कई अन्य राज्यों की 4 ट्रेनों के रूट में परिवर्तन 

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेलवे की ओर से सोमवार को रद्द हुई ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी गई है, जिसके मुताबिक 396 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है, जबकि, 10 ट्रेनों को रीशेड्यूल और 4 ट्रेनों के रूट्स डायवर्ट किए गए हैं. जबकि कोहरे की वजह से दिल्ली पहुंचने वाली 5 ट्रेनें लेट रहीं. रेलवे ने सोमवार को सभी प्रभावित होने वाली ट्रेनों की लिस्ट अपडेट कर दी है. इस सूची के मुताबिक, 396 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया है. वहीं 18 ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है, कुछ ट्रेनों के रूट में बदलाव भी किए गए हैं. रेलवे ने दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार समेत कई अन्य राज्यों की 4 ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया है, जबकि 10 ट्रेनों को रीशेड्यूल भी किया गया है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जल्द आने वाले हैं हजारों रुपये

रेलवे के अनुसार 24 जनवरी तक कई ट्रेनों को रद्द किया गया है. इनमें उत्तराटिया-परिवहन नगर-आलमबाग बाईपास लाइन और लखनऊ-आलमनगर खंड पर आलमनगर-परिवहन नगर मार्ग पर कम से कम 21 ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. उत्तर रेलवे की ओर से ट्वीट कर इस सम्बंध में जानकारी दी गई कि उत्तराटिया-परिवहन नगर-आलमबाग बाईपास लाइन और लखनऊ-आलमनगर खंड पर आलमनगर-परिवहन नगर (9.09 किमी) के दोहरीकरण के संबंध में प्री नॉन इंटरलॉकिंग और नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण ट्रेनें रद्द करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें: EWS Certificate: ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाने की क्या है प्रक्रिया, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

दरअसल उत्तर भारत में कोहरे का असर रेल सेवाओं पर भी देखने को मिल रहा है. हर रोज कई ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है, जबकि कई ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही हैं. कई ट्रेनों के रूट्स में बदलाव भी किया जाता है. रेलवे के अनुसार 4 ट्रेनों के रूट में सोमवार को बदलाव किया गया है. इनमें पटना जंक्शन-कोटा जंक्शन एक्सप्रेस, कोटा जंक्शन-पटना जंक्शन एक्सप्रेस, पलामू एक्सप्रेस और बनारस-संबलपुर ट्रेन शामिल हैं. इसके अलावा कोहरे के चलते दिल्ली पहुंचने वाली कई ट्रेनें लेट हैं। जिनमें विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन एक्सप्रेस तीन घंटे लेट और सिंगरौली-निजामुद्दीन एक्सप्रेस ढाई घंटे लेट है, विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन करीब 2.20 घंटे जबकि, हैदराबाद-नई दिल्ली एक्सप्रेस 2 घंटे लेट रही. -इनपुट आईएएनएस