News Nation Logo
Banner

Indian Railway: अब रेल यात्रियों को मिलेगी Confirm सीट, रेलवे बढ़ाएंगी 4 लाख सीटें

भारतीय रेल सभी LHB कोच में HOG यानी होटल लोड जनरेशन सिस्टम लगाने जा रही हैस, जिससे न केवल सीटों की संख्या बढ़ने के साथ ही रेलवे का डीजल पर होने वाला खर्च कम करने में मदद मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Jul 2019, 02:28:56 PM
अब रेल यात्रियों को मिलेगी Confirm सीट

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दिया है, जिसे सुनकर वो थोड़ा राहत महसूस करेंगे. कंफर्म सीट नहीं मिलने की परेशानी से जूझ रहे यात्रियों के लिए रेलवे एक नई तकनीकी लेकर आई है. इस तकनीकी की मदद से रेलवे सेकंड और थर्ड एसी को बढ़ाने जा रही है. जी हां अब ट्रेनों के एसी कोच बढ़ने वाले है. भारतीय रेल सभी LHB कोच में HOG यानी होटल लोड जनरेशन सिस्टम लगाने जा रही हैस, जिससे न केवल सीटों की संख्या बढ़ने के साथ ही रेलवे का डीजल पर होने वाला खर्च कम करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! अगस्त से दिल्ली-कटरा 'वंदे भारत एक्सप्रेस' होगी शुरू, कम वक्त में वैष्णव देवी के कर सकेंगे दर्शन

रेलवे के मुताबिक अक्टूबर तक ट्रेनों में यात्रियों के लिए हर दिन 4 लाख से ज्यादा अतिरिक्त सीट का इंतजाम हो जाएगा. इस तकनीक की वजह से रेलवे को ईंधन में सालाना 6000 करोड़ रुपए की बचत होगी. वहीं इस तकनीक से पर्यावरण प्रदूषण का स्तर भी घटेगा.

और पढ़ें: इन तारीखों में रेल यात्रियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, रेलवे ने 80 ट्रेनें की कैंसिल

बताया जा रहा है कि  LHB कोच में होटल लोड जनरेशन सिस्टम लगाया जाएगा. इसके लगने से इंजन से ही ट्रेन के लिए बिजली की सप्लाई की जाएगी. अभी बिजली की सप्लाई के लिए ट्रेन के आगे और पीछे 2 पावर जनरेटर कार लगाए जाते हैं. HOG तकनीक पावर कार जनरेटर की जरूरत को खत्म कर देगी.

First Published : 16 Jul 2019, 02:19:55 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.