News Nation Logo
Breaking
Banner

Railway: यात्री अपने साथ ले जा सकते हैं केवल इतना सामान, नहीं तो लगेगा जुर्माना

यात्रीगण कृपया ध्यान दें...ट्रेन में यात्रा के दौरान आप अपने साथ कितना सामान ले जा सकते हो, इसको लेकर रेलवे ने नियम बनाए हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 10 Dec 2021, 07:06:39 PM
Indian Rail

Indian Rail (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:  

ट्रेन से देश में रोजाना करोड़ों लोग यात्रा करते हैं, यही वजह है कि रेलवे को भारत की लाइफलाइन भी कहा जाता है. भारतीय रेलवे ने भी अपनी हर सेवा के लिए अलग से नियम बनाए हुए हैं. रेलवे ने ऐसा ही एक नियम ट्रेन में ले जाने वाले सामान यानी लगेज के लिए भी बनाया हुआ है. हालांकि कम ही लोगों को इसकी जानकारी है कि है रेल यात्रा के दौरान वो कितना सामान अपने साथ ले जा सकते हैं. अगर आप रेल के इस नियम से अंजान हैं तो तुरंत अपडेट हो जाएं, क्योंकि जानकारी का अभाव आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है...जिसके लिए आपको जुर्माना तक भरना पड़ सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- भारत पहुंची पानी से चलने वाली पहली कार, जानिए मार्केट में कब से शुरू होगी सेल?

दरअसल, रेल यात्रा के समय एक यात्री अपने साथ 50 किलोग्राम से ज्यादा वजन का सामान नहीं ले जा सकता. अगर यात्री 50 किलोग्राम से अधिक वजन का सामान अपने साथ ले जाना चाहता है तो इसके लिए उसको अलग से किराया देना होगा. ट्रेन में अतिरिक्त सामान के लिए आपको अलग से टिकट दिया जाता है. हालांकि AC कोच में ऐसी व्यवस्था नहीं है. इस कोच में यात्रियों को 70 किलोग्राम तक का सामान बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ले जाने की छूट है. इसके साथ ही अगर आप स्लीपर में यात्रा कर रहे हैं तो आप अपने साथ केवल 40 किलोग्राम वजन का ही सामान ले जा सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- इस खिलाड़ी की पत्नी ने धोनी को भी किया पीछे, शॉट देखकर रह जाएंगे दंग

आपको बता दें कि कुछ ऐसा भी सामान है, जो आप चाहकर भी अपने साथ ट्रेन में नहीं ले जा सकते. रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार रेल यात्रा के समय किसी भी तरह का विस्फोटक या ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जाया जा सकता. 

First Published : 10 Dec 2021, 07:06:09 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.