logo-image

Indian Railway: ट्रेन में दूसरे की सीट पर जाकर मस्ती करना पड़ेगा भारी, बिना सीट के ही करनी पड़ेगी यात्रा

Indian Railway: अगर आप भी बतूनी हैं साथ ही ट्रेन यात्रा के दौरान आपको दोस्तों की सीट पर जाकर गप्पे मारने का शौक है तो ये खबर आपके लिए ही है.

Updated on: 16 Feb 2024, 10:05 AM

highlights

  • सीट खाली पाकर एब्सेंट मार्क कर देगा टीटीई, हाथ से चली जा सकती है सीट
  • अभी तक मेनुअली होता होता था सीट पर एब्सेंट मार्क,अब ऑनलाइन करना होगा
  • ट्रेन चलने के 10 मिनट बाद अपनी सीट पर पहुंचना जरूरी

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आप भी बतूनी हैं साथ ही ट्रेन यात्रा के दौरान आपको दोस्तों की सीट पर जाकर गप्पे मारने का शौक है तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि यदि आप ट्रेन चलने के 10 मिनट बाद भी सीट पर नहीं पहुंचते हैं तो आपके हाथ से सीट जा सकती है. फिर आप दोस्तों की सीट पर ही यात्रा को पूरा करेंगे. क्योंकि सीट खाली पाकर टीटीई आपकी सीट को अबसेंट मार्क कर देगा. जिसके बाद आप सीट लैस हो सकते हैं. क्योंकि ऐसी स्थिति में टीटीई आपकी सीट किसी और के नाम अलॅाट कर सकता है. इसलिए ट्रेन चलने  के 10 मिनट के अंदर आपको अपनी सीट पर पहुंच जाना चाहिए...आइये जानते हैं नियम क्यों हुआ सख्त और रेलवे ने क्यों सीट प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन किया है.  

यह भी पढ़ें : अब फ्री का ज्ञान बांटने वालों को भी मिलेंगे 5 लाख रुपए, सरकार ने किया ऐलान

दूसरे की सीट पर जाकर गप्पे मारना आदत
अक्सर रेल में रूटीन सफर करने वाले ऐसे यात्री ज्यादा होते हैं. जिन्हें दूसरों की सीट पर जाकर गप्पे मारने की आदत होती है. कई यात्री तो अपनी सीट पर आधे सफर तक भी नहीं जाते. उनकी सीट खाली पड़ी रहती है. इसलिए आपको बता दें कि अब आपको इस आदत को बदल लेना चाहिए. क्योंकि सीट शेड्यूल पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है. क्योंकि यदि आप अभी भी ऐसा करते हैं तो आपकी सीट हाथ से जा सकती है. क्योंकि सीट खाली देखकर टीटीई सिर्फ 10 मिनट ही आपका इंतजार करेगा. उसके बाद सीट को एब्सेंट मार्क कर देगा. आपको बता दें कि पहले ये फॉर्मेलिटी कागजों पर होती थी. लेकिन, अब इसे ऑनलाइन कर दिया गया है. 

 अन-रिजर्व्ड हो जाएगी आपकी सीट
यदि यात्री 10 मिनट तक अपनी सीट पर नहीं पहुंचते हैं तो टीटीई सीट को अन-रिजर्व्ड में दर्ज कर देगा.  यही नहीं आपकी सीट को किसी अन्य जरूरतमंद यात्री को भी अलॅाट किया जा सकता है. इसलिए नए नियमों के मुताबिक अब आप जहां से टिकट बुक कराएं उसे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ें. साथ ही अपनी उपस्थिति भी सीट पर दर्ज कराएं. चाहे आप उसके बाद सीट छोड़कर दूसरी सीट पर जा सकते हैं. आपने देखा होगा ट्रेन में कुछ सीट खाली पड़ी होती है. साथ ही कुछ सीटों पर हद से ज्यादा भीड़ होती है. ऐसी स्थिति को देखते हुए ही ये फैसला लिया गया है. ताकि लोगों को परेशानी न उठानी पड़े.