News Nation Logo

Indian Railway: रेलवे ने दिव्यांग यात्रियों के लिए शुरू की बड़ी सुविधा, आसान होगा सफर

Indian Railway: भारतीय रेल ने दिव्यांग यात्रियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सूचना सुविधा के लिए एक ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल (Online Application Portal) शुरू किया है.

IANS | Updated on: 26 Feb 2020, 10:08:14 AM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Indian Railway: रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने दिल्ली मंडल (Delhi Division) पर दिव्यांगजन यात्रियों (Divyang Rail Passengers,) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सूचना सुविधा की शुरुआत कर दी है. दिल्ली मंडल ने इसके लिए भारतीय रेल द्वारा यात्रा करना चाहने वाले दिव्यांगजनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सूचना सुविधा के लिए एक ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल (Online Application Portal) प्रारम्भ किया है. यह एप्लीकेशन दिव्यांगजन यात्रियों को तैयारी, सत्यापन तथा दिव्यांगजनों हेतु ई-टिकटिंग, आई-डी स्मार्ट कार्ड जारी करने के लिए ऑनलाइन दस्तावेज जमा करने में समर्थ बनाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: भारी गिरावट के बाद सोने-चांदी में अब क्या करें निवेशक, खरीद लें या और इंतजार करें

24 घंटे संचालित होगा ऑनलाइन पोर्टल

रेलवे विभाग (Railway) के मुताबिक, पोर्टल पर तत्काल आवेदन किया जा सकेगा. दिव्यांगजन यात्रियों के लिए ऑनलाइन पोर्टल 24 घंटे संचालित रहेगा और यह उन लोगों के लिए अधिक सुलभ और सुविधाजनक होगा जो सार्वजानिक स्थानों पर पहुंचने में कठिनाई का सामना करते हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगजन इस कार्ड नंबर से यात्रा करने के लिए आवश्यक रियायत का लाभ उठाते हुए ऑनलाइन आरक्षण कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: EPFO ने पेंशन से जुड़े इस नियम में दी बड़ी छूट, 6.3 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

दिव्यांगजन यात्रियों को काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा

मंडल रेल प्रबंधक एस.सी.जैन ने बताया कि यह पोर्टल लाखों दिव्यांगजन यात्रियों को परेशानी मुक्त सेवा प्रदान करने में एक मील का पत्थर साबित होगा और उन्हें अब मंडल कार्यालय में काउंटरों पर स्वयं नहीं आना पड़ेगा. यह प्रणाली ई-टिकटिंग, आई-डी कार्ड जारी करने के लिए दिव्यांगजन यात्रियों द्वारा आवेदन जमा करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया का डिजिटलाइजेशन करने में मददगार साबित होगी.

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 26 Feb 2020, 10:08:14 AM