News Nation Logo
Banner

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जनरल डिब्बे में मिलेगा कन्फर्म टिकट, जानें कैसे

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब (PURB) यानि पास फॉर अनरिजर्व्ड बोर्ड योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत जनरल डिब्बों में भी अनारक्षित सीटों पर यात्रियों को

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Dec 2019, 10:40:37 AM
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जनरल डिब्बे में मिलेगा कन्फर्म टिकट

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जनरल डिब्बे में मिलेगा कन्फर्म टिकट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे (Railway) ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नई-नई घोषणाएं करता रहता है. नई ट्रेनों की घोषणा हो या टिकट बुकिंग को लेकर लिए जाने वाले फैसले हों यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे हमेशा प्रयास करता रहता है. ताजा मामले में रेलवे ने जनरल डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, नई घोषणा के तहत यात्रियों को अब जनरल डिब्बे में भी कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) मिल जाया करेगा.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 3 Dec: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

सीट नंबर यात्री के फोटो के साथ WhatsApp पर आ जाएगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई योजना के तहत अब यात्रियों को सीट का नंबर यात्री के फोटो के साथ वॉट्सऐप (WhatsApp) पर आ जाएगा. रेलवे की इस सुविधा के जरिए प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइन की परेशानी से निजात मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस सुविधा की वजह से सीटों को लेकर होने वाली गड़बड़ियों पर भी रोक लगेगी. रेलवे इस योजना को देशभर में लागू करने पर काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का दिखने लगा है शुरुआती सुधार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब (PURB) यानि पास फॉर अनरिजर्व्ड बोर्ड योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत जनरल डिब्बों में भी अनारक्षित सीटों पर यात्रियों को कन्फर्म सीट मिल जाएगी. इसके तहत अनारक्षित टिकट दिए जाने के समय ही रेल यात्रियों को बोर्डिंग पास भी दिया जाएगा. अब सवाल यह उठता है कि यात्री की सीट कन्फर्म कैसा होगी. दरअसल, इस योजना के तहत रेलवे ने टिकट काउंट के साथ ही पूरब (PURB) का काउंटर भी बनाया है. यात्री इस काउंटर पर अपना पहचान पत्र दिखा सकते हैं, उस काउंटर पर यात्री को फोटो खीची जाएगी. उसके बाद आपके WhatsApp पर यात्री का फोटो लगा हुआ टिकट भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 3 Dec 2019: सोने-चांदी में गिरावट पर अब क्या करें निवेशक, जानिए बेहतरीन टिप्स

सर्दियों में ट्रेन लेट होने पर भारतीय रेलवे (Indian Railway) भेजेगा मैसेज
सर्दियों में कोहरे के कारण ट्रेन लेट होने पर रेलवे ने यात्रियों के मोबाइल पर मैसेज भेजने की योजना बनाई है. ट्रेन के एक घंटे से अधिक देरी होने पर मोबाइल पर संदेश भेजकर यात्रियों को सूचित किया जाएगा. आगरा रेल मंडल के पीआरओ एस.के. श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे यात्रियों की छोटी-बड़ी सुविधा के लिए हर संभव प्रयास करता है. उसी कड़ी में यह भी है. ठंड का मौसम शुरू हो गया है. इस कारण ट्रेनों की आवाजाही में देरी हो जाती है. हालांकि इस बार रेलवे ने ट्रेन में देरी न हो, इसके लिए एंटी फॉग डिवाइस भी लगाया है. फिर भी ट्रेन के आने में अगर विलंब होता है तो यात्रियों को मोबाइल पर संदेश भेज कर सूचना दी जाएगी. इस पर कार्य किया जा रहा है। जल्द ही योजना साकार हो जाएगी.

First Published : 03 Dec 2019, 10:40:37 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×