logo-image

खुशखबरी: आप भी रेलवे से हर महीने कमा सकते हैं हजारों रुपये, जानें कैसे

ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने को आवेदन करना पड़ेगा. इसके बाद आप भी एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे, फिर आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं.

Updated on: 04 Dec 2021, 07:28 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) रेलवे की एक सर्विस है. यह सर्विस ट्रेन टिकट की बुकिंग समेत कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं. आप हर माह IRCTC के सहयोग से हजारों रुपये भी कमा सकते हैं. हजारों रुपये कमाने के लिए आपको सिर्फ टिकट एजेंट बनना होगा. जैसे रेलवे काउंटरों पर क्लर्क टिकट काटते हैं उसी तरह आपको भी लोगों को ट्रेन टिकट काटकर देना होगा. 
 
ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने को आवेदन करना पड़ेगा. इसके बाद आप भी एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे, फिर आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं. IRCTC की ओर से टिकट बुक करने पर एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है.

अगर किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करते हैं तो आपको प्रति टिकट 20 रुपये मिलेगा. अगर एसी क्लास का टिकट बुक करते हैं तो आपको 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन मिलता है. इसके साथ ही टिकट की कीमत का एक प्रतिशत भी एजेंट को ही दिया जाता है. 

आईआरसीटीसी का एजेंट बनने का एक और लाभ ये है कि इसके तहत टिकट बुकिंग करने की कोई लिमिट नहीं होती है. आप एक महीने में जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं. साथ ही तत्काल टिकट 15 मिनट में बुक करने का भी विकल्प मिलता है. आप एक एजेंट के तौर पर ट्रेन के अलावा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं.

एजेंट एक महीने में असीमित संख्या में टिकट बुक कर सकता है. प्रत्येक बुकिंग और लेनदेन पर एजेंटों को कमीशन मिलती है. प्रति माह एक एजेंट 80,000 रुपये तक की रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकता है. अगर काम कम या मंदा रहा तब भी एजेंट औसतन 40 से 50 हजार रुपये प्रति माह की कमाई कर सकता है.

अगर एक साल के लिए कोई व्यक्ति एजेंट बनना चाहता है तो IRCTC को उन्हें 3,999 रुपये की फीस भरनी होगी, जबकि 2 साल के लिए यह चार्ज 6,999 रुपये होगा. एक महीने में एक एजेंट के तौर पर 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि 101 से 300 टिकट बुक करने पर एक महीने में प्रति टिकट 8 रुपये और 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर एक महीने में प्रति टिकट 5 रुपये की फीस देनी होती है.