logo-image

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में शुरू हो गई खान-पान की सुविधा, देखें लिस्ट

Indian Railway-IRCTC: रेलवे बोर्ड और आईआरसीटीसी ने काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस, देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस, अजमेर, चंडीगढ़, भोपाल, लखनऊ और अमृतसर की ओर जाने वाली कई एक्सप्रेस ट्रेनों में खान-पान की सुविधा को वापस शुरू करने का निर्णय लिया है.

Updated on: 30 Nov 2021, 09:12 AM

highlights

  • रेलवे स्थितियां सामान्य होने पर चुनिंदा ट्रेनों का संचालन शुरू कर चुका है
  • आईआरसीटीसी ने खाने पीने की चीजों की नई दरों को लागू कर दिया है

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर है. रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद IRCTC की ओर से 16 प्रमुख ट्रेनों में यात्रियों को खान-पान की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. यात्रियों को खान-पान की यह सुविधा सोमवार से शुरू हो गई है. इसके साथ ही 5 दिसंबर 2021 से देहरादून- नईदिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को खान-पान की सुविधा मिलने लग जाएगी. गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने की वजह से रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था. वहीं अब स्थितियां सामान्य होने के बाद रेलवे चुनिंदा ट्रेनों का संचालन शुरू कर चुका है. हालांकि ऐहतियात के तौर पर यात्रियों को मिलने वाली खान-पान समेत कई सुविधाओं को हटा लिया गया था.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, अब इन ट्रेनों में जनरल टिकट से कर सकेंगे सफर

रेलवे बोर्ड और आईआरसीटीसी ने काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस, देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस, अजमेर, चंडीगढ़, भोपाल, लखनऊ और अमृतसर की ओर जाने वाली कई एक्सप्रेस ट्रेनों में खान-पान की सुविधा को वापस शुरू करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही पुणे दूरंतो एक्सप्रेस, एर्नाकुलम दूरंतो एक्सप्रेस, चेन्नई राजधानी एक्सप्रेस, वाराणसी वंदेभारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, जम्मू तवी राजधानी एक्सप्रेस, त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में भी खान-पान की सुविधा को बहाल करने का फैसला लिया गया है.

रेलवे बोर्ड की ओर से खान-पान की सुविधा को बहाल किए जाने के बाद आईआरसीटीसी ने खाने पीने की चीजों की नई दरों को भी लागू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेनों के प्रथम श्रेणी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को चाय और नाश्ते के लिए क्रमश: 35 रुपये और 140 रुपये का भुगतान करना होगा.