logo-image

Indian Railway: मोटी कमाई के लिए पकड़ें IRCTC का हाथ, जिंदगी पूरी बदल जाएगी

Indian Railway: नियमों के मुताबिक IRCTC की ओर से रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट (RTSA-Rail Travel Service Agents) की नियुक्ति की जाती है.

Updated on: 21 Feb 2020, 03:16 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway: अभी तक आपने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) के जरिए सिर्फ ट्रेन की टिकट (Ticket Booking) ही बुक कराई होगी, लेकिन अब आप इसके जरिए मोटी कमाई भी कर सकेंगे. दरअसल, कोई भी व्यक्ति जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है वह रेलवे के साथ जुड़कर अपने सपने को पूरा कर सकता है. इसके तहत व्यक्ति को रेलवे के टिकटों की बिक्री करनी होगी और उसके बदले में बेहतरीन कमाई होगी.

यह भी पढ़ें: Financial Planning: अगर निवेश शुरू करने जा रहे हैं तो सिर्फ अपनी प्लानिंग पर ही करें भरोसा

टिकट की बुकिंग के लिए IRCTC नियुक्त करता है RTSA
नियमों के मुताबिक IRCTC की ओर से रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट (RTSA-Rail Travel Service Agents) की नियुक्ति की जाती है. ये सभी एजेंट्स अपने शहरों में ऑनलाइन रेलवे टिकट की बिक्री करते हैं. टिकट की बिक्री के बदले में एजेंट्स को आईआरसीटीसी की ओर से शानदार कमीशन दिया जाता है. आईआरसीटीसी का रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए अप्लाई करने का आसान तरीका है.

यह भी पढ़ें: सरकार ने बदल दिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) के ये नियम, जान लें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

आईआरसीटीसी के पास 20,000 रुपये जमा कराना होगा
रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए लोगों को शुरुआत में सिर्फ 20,000 रुपये जमा कराना होगा. लोगों को आईआरसीटीसी के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट बनवाना होगा. एजेंट को हर साल नवीनीकरण के तौर पर 5,000 रुपये जमा करना होगा. लोगों को एजेंट बनने के लिए क्‍लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा. एजेंट्स को स्लीपर क्लास की टिकट की बुकिंग के ऊपर अधिकतम 30 रुपये और AC टिकट की बुकिंग पर अधिकतम 60 रुपये कमीशन मिल सकता है.