logo-image

Indian Railway: ट्रेन में होगी बेबी बर्थ, भारतीय रेलवे कर रहा बड़ी तैयारी!

यात्रा करना हो तो ट्रेन की यात्रा को काफी सुगम और सुविधाजनक माना जाता है.

Updated on: 10 May 2023, 07:51 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे की बेबी बर्थ को लेकर कर रहा बड़ी तैयारी
  • अब ट्रेन के कोच में 5 साल से छोटे बच्चों के लिए होगी बेबी बर्थ
  • बच्चों को लेकर यात्रियों को नहीं होगी किसी तरह की परेशानी

New Delhi:

Indian Railway: यात्रा करना हो तो ट्रेन की यात्रा को काफी सुगम और सुविधाजनक माना जाता है. क्योंकि इसमें घूमने फिरने से लेकर बैठने और सोने की सुविधा होती है. यही वजह है कि देशभर में ज्यादातर लोग यात्रा के दौरान ट्रेन का ही इस्तेमाल करते हैं. यही वजह है कि भारतीय रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगातार कई अपडेट करता रहता है. इन अपडेट में एक और अपडेट या बदलाव की तैयारी चल रही है. ट्रेन की बोगियों में आने वाले वक्त में बच्चों के लिए भी सीट होगी. 

बेबी बर्थ की तैयारी
भारतीय रेलवे अब बेबी बर्थ लाने की तैयारी कर रहा है. इसको लेकर काम भी तेजी से चल रहा है. अब जब आप बच्चों के साथ सफर करेंगे तो उन्हें अपनी बर्थ पर सुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको इनके लिए भी अलग से बर्थ मिलेगी. 

यह भी पढ़ें - IRCTC: रेलवे का यात्रियों को तोहफा, सिर्फ 35 पैसे के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख रुपए

पांच साल से छोटे बच्चों के लिए होगी बेबी बर्थ
अकसर सफर के दौरान के लोगों को छोटे बच्चों के साथ दिक्कतें आती हैं. उनके लिए अलग से सीट नहीं होने की वजह से पैरेंट्स को उन्हें अपने साथ सुलाना पड़ता है. ऐसे में यात्रा को सुगम होने की बजाय परेशानी भी बन जाती है. ऐसे में अब रेलवे पांच साल से छोटे बच्चों के लिए बेबी सीट बनाने पर विचार कर रहा है. 

इसको लेकर बकायदा एक फेज का ट्रायल भी हो चुका है. बताया जा रहा है कि, दूसरा ट्रायल भी जल्द हो सकता है. इसकी कामयाबी के बाद माना जा रहा है कि ट्रेन के कोच में बेबी बर्थ शुरू हो जाएगी. 

कितना होगा किराया?
ट्रेन में बेबी बर्थ को लेकर किराया कितना होगा, इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. भारतीय रेलवे इसको लेकर अब तक कोई जानकारी साझा नहीं कर रही है. बता दें कि एक वर्ष पहले इसको लेकर जो ट्रायल हुआ था वो ट्रायल लखनऊ मेल में हुआ था.