logo-image

Train Cancelled Today: होली से पहले रेलवे ने रद्द की इतनी ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कुछ ना कुछ अपडेट करती रहती है.

Updated on: 06 Mar 2023, 11:46 AM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने होली से पहले उठाया बड़ा कदम
  • 6 मार्च को कैंसिल कीं 200 से ज्यादा ट्रेनें
  • दिल्ली-लखनऊ और सूरत-मुंबई रेलवे ट्रैक पर निर्माण के चलते रद्द की ट्रेनें

New Delhi:

Indian Railway Train Cancelled Today: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कुछ ना कुछ अपडेट करती रहती है. सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा के चलते रोजाना लाखों की संख्या में लोग रेलवे पर ही भरोसा करते हैं. हालांकि अलग-अलग कारणों के चलते रेलवे के अचानक कई ट्रेनों को रद्द या फिर उनके समय में बदलाव भी करना पड़ता है. इसके पीछे भी यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का अहम उद्देश्य होता है. इसी कड़ी में होली के त्योहार से ठीक पहले रेलवे ने एक दो नहीं बल्कि 200 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द किया है. ऐसे में अगर आप भी यात्रा की योजना बना बैठे हैं और होली पर अपने घर या कहीं घूमने जाने का प्लान है तो घर से निकलने से पहले रेलवे की ओर से लिए गए इस अपडेट की जानकारी जरूर ले लें. 

242 ट्रेनें की गई रद्द
रेलवे की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक सोमवार को 242 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है. इसकी सिलसिलेवार जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मुहैया भी करवाई गई है ताकि यात्रा से पहले किसी भी यात्री को किसी भी तरह की असुविधा ना हो. सोमवार को 242 ट्रेनों को कैंसिल करने के साथ 87 से ज्यादा ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है. यही नहीं 350 से ज्यादा ट्रेनों को होली तक के लिए ही रद्द कर दिया गया है. 

इस वजह से रेलवे ने उठाया ट्रेनों को रद्द करने का फैसला
बताया जा रहा है कि पटरी पर गड़बड़ी के चलते इन ट्रेनों को रद्द करने या फिर इनके समय में बदलाव करने की जरूरत पड़ी है. दरअल दिल्ली से लेकर लखनऊ और मुंबई-सूरत के बीच ट्रैक पर निर्माण कार्य चलने के कारण ये समस्या आ रही है. इनके चलते 41 ट्रेनों पर सीधा असर पड़ा है. 

यह भी पढ़ें - Holi Special Trains: इंडियन रेलवे ने होली से पहले इन रूट्स पर बढ़ाए ट्रेनों के फेरे, चेक करें डिटेल

6 मार्च को कैंसिल हुईं ये ट्रेनें
इंडियन रेलवे की ओर से 6 मार्च सोमवार को दिन जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है उनमें ट्रेन संख्या 20926 जो अमरावती-सूरत सुपरफास्ट एक्सप्रेस है शामिल है. इसके साथ ही ट्रेन संख्या 19426 नंदुरबार-बोरीवली एक्सप्रेस,  ट्रेन संख्या 09052 भुसावल-मुंबई सेंट्रल स्पेशल, ट्रेन संख्या 00919 सूरत-नकहा जंगल पार्सल स्पेशल भी सोमवार को दिन स्टेशन नहीं पहुंचेगी. इनके अलावा कुछ ट्रेनों के नंबर ऊपर तस्वीर में दिए गए हैं.