logo-image

इन Trains में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, IRCTC ने यात्रियों को दिया नव वर्ष गिफ्ट

Indian Railway : रेलवे ने यात्रियों को नव वर्ष गिफ्ट (new year gift) दिया है. जानकारी के मुताबिक अब ट्रेनों में सिर्फ प्लेटफॅार्म टिकट (only platform ticket) पर भी यात्रा की जा सकती है.

Updated on: 29 Dec 2021, 08:52 PM

highlights

  • ट्रेन में सिर्फ प्लेटफार्म टिकट लेकर भी की जा सकती है यात्रा 
  • पहले सिर्फ तत्काल टिकट पर ही की जा सकती थी यात्रा
  • रेलवे ने बिना रिजर्वेशन के दी यात्रा करने की सुविधा 

नई दिल्ली :

Indian Railway : रेलवे ने यात्रियों को नव वर्ष गिफ्ट (new year gift) दिया है. जानकारी के मुताबिक अब ट्रेनों में सिर्फ प्लेटफॅार्म टिकट (only platform ticket) पर भी यात्रा की जा सकती है. आपके पास टिकट नहीं है तो परेशान होने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. बताया जा रहा है ये सुविधा 1 जनवरी 2022 (Facility 1 January 2022) से शुरु कर दी जाएगी. आपको बता दें कि पहले ऐसे समय के लिए बस तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Rules) का ही ऑप्शन था. लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता था. यात्रियों की समस्या को देखते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC)ने ये फैसला लिया है. कोरोनाकाल (covid-19) में रेलवे ने अपने नियमों में बदलाव किया था. जिसके बाद यात्री परेशानी झेल रहे थे.

यह भी पढ़ें : बस इतने दिन में मिल जाएगी महगें पेट्रोल-डीजल से मुक्ति, नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

1 जनवरी से मिलेगी सुविधा 
आपको बता दें कि यदि आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसमें आपको घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा. नए नियम के बाद आपको रिजर्वेशन की टेंशन खत्म हो जाएगी. साथ ही आपका बिना टिकट के कोई जुर्माना भी भरने की जरुरत नहीं होगी. 

प्लेटफॉर्म टिकट होने पर आप बिना टिकट यात्रा करने के अपराधी नहीं माने जाएंगे. (Platform Ticket) यात्री को ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है. इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा.और सबसे बड़ी बात कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे. ये सुविधा 1 जनवरी 2022 से यात्रियों के लिए शुरु कर दी जाएगी.