logo-image

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस से हुए नुकसान की भरपाई के लिए रेलवे उठा सकता है ये बड़ा कदम

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने बड़े शहरों में चल रहे टिकट काउंटर यानि पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) को भी बंद कर सकता है.

Updated on: 17 Apr 2020, 09:28 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): भारतीय रेलवे कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) को देखते हुए अपने खर्चों में कमी कर सकता है. रेलवे ने कॉस्ट कटिंग की योजना बना रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने ग्रुप डी में नई भर्तियों के ऊपर पाबंदी लगा सकता है. इसके अलावा अतिरिक्त रेल कर्मचारियों को सेवानिवृत्त भी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने बड़े शहरों में चल रहे टिकट काउंटर यानि पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) को भी बंद कर सकता है. साथ ही रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक बुकिंग कलर्क, सुपरवाइजर और टीटीई कैडर को समायोजित किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today: MCX पर सोना-चांदी खरीदें या बेचें, जानिए आज की बेहतरीन रणनीति

सभी 17 जोनल रेलवे में कॉस्ट कटिंग पर विचार जारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से होने वाले दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए सभी 17 जोनल रेलवे में कॉस्ट कटिंग पर विचार चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रुप डी की भर्तियों के ऊपर भी रोक लग सकती है. बता दें कि इसके तहत चपरासी, गैंगमैन, ट्रैकमैन और प्वाइंटमैन आदि शामिल होते हैं. रेलवे की ओर से सफाई कर्मचारियों, पार्सल पोर्टर और अन्य अतिरिक्त कर्मचारियों को सेवानिवृत्त किए जाने का प्रस्ताव भी है.

यह भी पढ़ें: विकसित देशों में फिर से शुरू हो सकती है आर्थिक गतिविधियां, आपसी सहमति के संकेत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने ट्रेनों में सफाई के लिए भी 50 फीसदी बजट कम करने को निर्णय लिया जा सकता है. इसके अलावा बड़े शहरों में स्थित रेलवे काउंटर्स को भी बंद करने का प्रस्ताव है. ऐसे में आने वाले समय में आम आदमी को रेलवे से जुड़ी बहुत सी सुविधाओं में परिवर्तन दिखाई पड़ सकता है.