News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ट्रेन गार्ड अब हुए मैनेजर साहब, इंडियन रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

indian railway big update: इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन गार्ड को लेकर बड़ा फैसला लिया है. नये फैसले के तहत अब ट्रेन गार्ड (train guard)मैनेजर साहब (manager sir)के नाम से जाने जाएंगे. रेलवे ने आदेश देश भर जारी कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 14 Jan 2022, 10:32:21 PM
good guard

faile photo (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों की वर्षों पुरानी मांग कर दी पूरी 
  • देशभर की ट्रेनों में गार्ड को अब प्रबंधक महोदय कहकर ही बुलाना पड़ेगा
  • रेलवे ट्रेन गार्ड का पद नाम बदलकर बना दिया अधिकारी 

नई दिल्ली :

indian railway big update: इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन गार्ड को लेकर बड़ा फैसला लिया है. नये फैसले के तहत अब ट्रेन गार्ड (train guard)मैनेजर साहब (manager sir)के नाम से जाने जाएंगे. रेलवे ने आदेश देश भर जारी कर दिया है. सन 2004 से गार्ड का पदनाम बदलने की मांग चल रही थी. जिसे रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने अब पूरा कर दिया है. अब ट्रेन गार्ड को गलती से भी गार्ड बोला तो वह आप पर मानहानी ठोक सकता है. इसलिए गार्ड का नाम मैनेजर साहब के साथ अदब से लेना होगा. क्योंकि रेलवे बोर्ड ने नए फैसले को तत्काल अमल में लाने के आदेश जारी कर दिये हैं. जिसके बाद गार्डों का पदनाम एक दम बदल गया है.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, एकमुश्त इतने पैसे होंगे क्रेडिट

दरअसल, रेलवे के गार्ड पद पर तैनात कर्मचारी केवल यात्रियों की सुरक्षा ही नहीं करते हैं बल्कि रेल में प्रबंधन का काम भी देखते हैं. इसी के चलते कर्मचारी पिछले 15 सालों से गार्ड के पदनाम को बदलने की मांग उठा रहे थे. जिसे मोदी सरकार ने बदल दिया है. आपको बता दें कि यात्री ट्रेनों में यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही पार्सल सामग्री का निष्पादन, यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन की संरक्षा भी गार्ड के जिम्मे है. अधिकारियों का कहना है कि पदनाम बदलने से जिम्मेदारी में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा. स्टेशन मैनेजर की जिम्मेदारी पहले की तरह रहेगी. कर्मचारी यूनियन के नेताओं का कहना है कि इस फैसले से गार्ड को उनके काम जिम्मेदारी के अनुरूप पदनाम मिलेगा.

ये हुआ बदलाव 
असिस्टेंट गार्ड-असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
गुड्स गार्ड-गुड्स ट्रेन मैनेजर
सीनियर गुड्स गार्ड-सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर
सीनियर पैसेंजर गार्ड-सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
मेल/एक्सप्रेस गार्ड-मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर

First Published : 14 Jan 2022, 10:32:21 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.