logo-image

Indian Railway: रेलवे की बड़ी प्लानिंग, ममता दीदी को मोदी देंगे गिफ्ट

ममता और मोदी में भले ही राजनीतिक तल्खी रहती हो, लेकिन मोदी ने ममता दीदी को गिफ्ट (Modi gifted Mamta didi)देने की पूरी प्लानिंग की हुई है.

Updated on: 03 Feb 2022, 05:48 PM

highlights

  • राजनीतिक तल्खी के बाद भी प्रधानमंत्री मोदी ममदा दीदी को उपहार देने जा रहे हैं 
  • वंदे भारत एक्सप्रेस देने की तैयारी में केन्द्र सरकार 
  • हावड़ा से वाराणसी वंदे मातरम एक्सप्रेस चलाने की तैयारी में सरकार 

 

 

नई दिल्ली :

ममता और मोदी में भले ही राजनीतिक तल्खी रहती हो, लेकिन मोदी ने ममता दीदी को गिफ्ट (Modi gifted Mamta didi)देने की पूरी प्लानिंग  की हुई है. जी हां आपको बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway)ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के पश्चिम बंगाल के शहर हावड़ा तक वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande matram Express)चलाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है. सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो इसी वर्ष हावड़ा से वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ सकती है. इससे पहले रांची से हावड़ा के बीच भी धनबाद होकर वंदे भारत चलाने की योजना बन चुकी है. रूट स्वीकृति के साथ संभावित टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Pension New Rule: फैमिली पेंशन को लेकर सरकार का बड़ा बदलाव, जानें डिटेल्स

160 की रफ्तार चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
हावड़ा से नई दिल्ली के बीच 160 की रफ्तार से सेमी हाई स्पीड ट्रेनें चलाने की तैयारी चल रही है. इसके लिए पूर्व रेलवे हावड़ा से प्रधानखंता और पूर्व मध्य रेल प्रधानखंता से पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन तक ट्रैक के मजबूतीकरण के साथ सिग्नल प्वाइंट का दायरा विस्तार करने, पुल-पुलिया और ब्रिज की क्षमता जांच कर उन्हें मजबूत करने, ओवरहेड तार को अधिक क्षमता युक्त बनाने के साथ ही रेलवे ट्रैक के दोनों किनारे ऊंची दीवार भी खड़ी की जा रही है. धनबाद रेल मंडल के दायरे वाले प्रधानखंता से बंधुआ तक तकरीबन 200 किमी हिस्से में अलग-अलग जगहों पर रेलवे ट्रैक के किनारे बाउंड्री खड़ी हो रही है.

रेल मंत्री ने साझा की जानकारी
बजट पेश होने के बाद रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ी अहम जानकारियां भी साझा की हैं. बताया है कि वंदे भारत ट्रेन 180 की रफ्तार से चलने में सक्षम हैं. नये आधुनिक ट्रैक का निर्माण शुरू हो चुका है और अप्रैल से टेस्टिंग शुरू हो जाएगी.  बजट में अगले तीन साल में 400 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. जिनसे दुनिया बहुत ही छोटी लगने लगेगी. क्योंकि वंदे मातरम एक्सप्रेस की स्पीड़ अन्य ट्रेनों की तुलना में बहुत ही ज्यादा है.