News Nation Logo
Banner

भारतीय रेलवे का बड़ा कदम, विभिन्न राज्यों को 169 कोविड देखभाल कोच सौंपे

Coronavirus (Covid-19): रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कोविड के कोचों की नई मांग नागपुर जिले से आई है. इस दिशा में, मंडल रेल प्रबंधक, नागपुर और नागपुर नगर निगम के आयुक्त के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2021, 07:33:55 AM
Railway Covid Care Coach

Railway Covid Care Coach (Photo Credit: IANS )

highlights

  • रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कोविड के कोचों की नई मांग नागपुर जिले से आई है
  • रेलवे ने लगभग 64,000 बिस्तरों के साथ लगभग 4,000 कोविड देखभाल कोच विकसित किए

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कोविड की देखभाल के लिए विभिन्न राज्यों को 169 ट्रेन के कोच सौंपे हैं. कोविड-19 महामारी के खिलाफ एकजुट लड़ाई में, रेलवे ने राज्यों द्वारा उपयोग के लिए लगभग 64,000 बिस्तरों के साथ लगभग 4,000 कोविड देखभाल कोच विकसित किए हैं. रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कोविड के कोचों की नई मांग नागपुर जिले से आई है. इस दिशा में, मंडल रेल प्रबंधक, नागपुर और नागपुर नगर निगम के आयुक्त के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. तदनुसार, रेलवे 11 कोचों के साथ एक कोविड देखभाल रेक तैनात करेगा जिसमें प्रत्येक कोच में 16 रोगियों को समायोजित करने की क्षमता के साथ संशोधित स्लीपर्स शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: AirAsia ने हवाई यात्रियों को दी बड़ी राहत, टिकट कैंसिल कराने पर नहीं देना होगा कोई चार्ज

रेलवे राज्यों की मांग के अनुसार कोविड देखभाल कोच जुटाएगा
कोच राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा रेलवे के साथ आवश्यक चिकित्सा अवसंरचना से लैस होंगे, जिसमें स्वच्छता और खानपान व्यवस्था का ध्यान रखने के साथ-साथ एमओयू के अनुरूप चिकित्सा कर्मियों के लिए स्थान और उपयोगिता का विभाजन होगा. रेलवे राज्यों की मांग के अनुसार नागपुर, भोपाल, अजनी (नागपुर) और तिही (इंदौर के पास) के लिए कोविड देखभाल कोच भी जुटाएगा. महाराष्ट्र के नए क्षेत्रों के अलावा, ये कोच दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के नौ अन्य प्रमुख स्टेशनों पर तैनात हैं. नंदेरुबर (महाराष्ट्र) में, 57 रोगी वर्तमान में सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, जबकि 322 बेड अभी भी उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना के कारण रेलवे ने की ये ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

दिल्ली में, रेलवे ने 1,200 बेड की क्षमता वाले 75 कोविड देखभाल कोचों के लिए सरकार की पूरी मांग को पूरा किया है. पचास कोच शकूरबस्ती में और 25 कोच आनंद विहार में तैनात हैं. मध्य प्रदेश में, पश्चिम रेलवे के रतलाम डिवीजन ने इंदौर के पास तिही स्टेशन पर 320 बेड की क्षमता वाले 20 कोच तैनात किए हैं. उत्तर प्रदेश में, हालांकि अभी तक कोचों को राज्य सरकार द्वारा अपेक्षित नहीं किया गया है, प्रत्येक में 10 कोच फैजाबाद, भदोही, वाराणसी, बरेली और नजीबाबाद में रखे गए हैं, जिनकी कुल क्षमता 800 है. - इनपुट आईएएनएस

First Published : 28 Apr 2021, 07:33:55 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.