logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railway: ट्रेन चलने के बाद दूसरे की सीट पर जाकर गप्पे मारना पड़ेगा महंगा, हाथ से चली जाएगी सीट

ट्रेनों में सफर करने वाले कई यात्री ऐसे होते हैं एक या दो स्टेशन पहले से ही सीट बुक करा लेंते हैं. अब ऐसे यात्रियों की सीट पर डाका डल सकता है. क्योंकि रेलवे ने अब खाली सीट के नियमों में कुछ जरूरी नियम बदले हैं.

Updated on: 29 Jul 2023, 12:40 PM

highlights

  • ट्रेन चलने के 10 मिनट में अपनी सीट पर नहीं पहुंचने किसी को अलॅाट हो सकती आपकी सीट
  • सीट संबंधी नियमों में हुआ बदलाव, सीट खाली मिलने पर एब्सेंट मार्क कर देगा टीटीई 
  • अभी तक मेनुअली होता होता था सीट पर एब्सेंट मार्क, अब ऑनलाइन करना होगा

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आपको भी एक या दो स्टेशन बाद अपनी सीट पर पहुंचने का शौक है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि रेलवे ने खाली सीट नियमों में अहम बदलाव किये हैं. जिसके चलते आपकी सीट हाथ से जा सकती है. जी हां यदि ट्रेन चलने के 10 मिनट बाद तक भी आप अपनी सीट पर नहीं पहुंचते हैं तो टीटीई उसे एब्सेंट मार्क कर देगा. यही नहीं सीट को किसी ओर को भी अलॅाट कर सकता है. जिसके चलते आपको पूरी यात्रा बिना सीट के भी करनी पड़ सकती है. इसलिए ट्रेन चलने  के 10 मिनट के अंदर आपको अपनी सीट पर पहुंच जाना चाहिए... 

यह भी पढ़ें :Alert: दोपहिया वाहन चालकों के लिए अब और महंगा हुआ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, 20,000 रुपए तक चुकाना होगा जुर्माना

यात्रियों की होती है आदत 
अक्सर रेल में रूटीन सफर करने वाले ऐसे यात्री ज्यादा होते हैं. जिन्हें दूसरों की सीट पर जाकर गप्पे मारने का शौक होता है. कई यात्री तो अपनी सीट पर आधे सफर तक भी नहीं जाते. ऐसे यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. यदि आप अभी भी ऐसा करते हैं तो आपकी सीट हाथ से जा सकती है. क्योंकि सीट खाली देखकर टीटीई सिर्फ 10 मिनट ही आपका इंतजार करेगा. उसके बाद सीट को एब्सेंट मार्क कर देगा. आपको बता दें कि पहले ये फॉर्मेलिटी कागजों पर होती थी. लेकिन, अब इसे ऑनलाइन कर दिया गया है. 

खाली सीट को कर दिया जाएगा अन-रिजर्व्ड
यदि यात्री 10 मिनट तक अपनी सीट पर नहीं पहुंचते हैं तो टीटीई सीट को अन-रिजर्व्ड में दर्ज कर देगा.  यही नहीं आपकी सीट को किसी अन्य जरूरतमंद यात्री को भी अलॅाट किया जा सकता है. इसलिए नए नियमों के मुताबिक अब आप जहां से टिकट बुक कराएं उसे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ें. साथ ही अपनी उपस्थिति भी सीट पर दर्ज कराएं. चाहे आप उसके बाद सीट छोड़कर दूसरी सीट पर जा सकते हैं..