News Nation Logo

रामायण एक्सप्रेस से मिली शानदार प्रतिक्रिया के बाद अब रेलवे चलाएगा भारत गौरव ट्रेनें

Indian Railway-IRCTC: भारत में करीब 4-5 करोड़ से ज़्यादा पर्यटक रेलवे से सफ़र करते हैं लेकिन स्पेशल ट्रेनों की डिमांड हमेशा से बनी रही है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Nov 2021, 08:12:59 AM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: IANS)

highlights

  • भारत गौरव ट्रेनें देश का गौरव और मान सम्मान बढ़ाएंगी: रेल मंत्री
  • रामायण सर्किट स्पेशल ट्रेन का पहला चरण आज पूरा हो रहा है

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रामायण एक्सप्रेस (Ramayana Express) से मिली शानदार प्रतिक्रिया के बाद अब आप देश की दूसरी धरोहर भी आसानी से ट्रेन यात्रा के दौरान देख पाएंगे. रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इसके लिए घोषणा कर दिया है और 180 भारत गौरव ट्रेनों का आवंटन किया है और करीब 3,033 कोचों की भी पहचान कर ली गई है इस फैसले को देखते हुए आदेश जारी कर दिए गए हैं. स्टेक होल्डर्स इन "भारत गौरव" स्पेशल ट्रेनों का पूरा ऑपरेशन संभालेंगे और इन ट्रेनों के रखरखाव, पार्किंग जैसे कामों में स्टेक होल्डर्स की मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: एयरटेल के बाद वोडाफोन ने दिया झटका, महंगे कर दिए अपने प्लान, देखें लिस्ट

पर्यटन के छेत्र को भारत गौरव ट्रेनों से बढ़ावा मिलेगा
भारत में करीब 4-5 करोड़ से ज़्यादा पर्यटक रेलवे से सफ़र करते हैं लेकिन स्पेशल ट्रेनों की डिमांड हमेशा से बनी रही है. कोरोनाकाल ने भी इन ट्रेनों की उम्मीद को खत्म कर दिया था लेकिन रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इसकी घोषणा करके उन लोगों को भी बड़ी राहत दी है जो कम क़ीमत में बजट टूरिस्ट जगहों पर घूमना चाहते हैं.

ट्रेनों को लीज़ पर ले सकेंगे टूर ऑपरेटर  
भारत गौरव ट्रेनें देश का गौरव और मान सम्मान बढ़ाएंगी ऐसा रेलवे मंत्री ने कहा कि इससे लोग देश की संस्कृति और विरासत को नज़दीक से देख और समझ पाएंगे. इसके लिए कोई भी टूर ऑपरेटर भारत गौरव ट्रेनों को लीज़ पर ले सकेंगे और खुद किराया तय करेंगे इसके अलावा रेलवे उनकी मदद करेगा ये जैसा रामायण एक्सप्रेस में किया जा रहा है.

रामायण एक्सप्रेस का मिला बेहतर रेस्पॉन्स
रामायण सर्किट स्पेशल ट्रेन की शुरुआत जब से की गई तभी से ऐसी डिमांड आने लगी. 7 नवंबर से 17 दिनों के लिए चलाई जा रही रामायण सर्किट स्पेशल ट्रेन का पहला चरण 24 नवंबर 2021 यानी आज पूरा हो रहा है.

First Published : 24 Nov 2021, 08:09:00 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो