logo-image

हवाई जहाज से नेपाल की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों को राहत, नहीं लेना होगा NOC

काठमांडू में भारतीय दूतावास की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट पर भारत से नेपाल जाने वाले यात्रियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) लेने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 21 Apr 2021, 05:09 PM

highlights

  • भारतीय पासपोर्ट पर भारत से नेपाल जाने वाले यात्रियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की जरूरत नहीं होगी
  • भारतीय पासपोर्ट के बगैर किसी दूसरे पहचान पत्र के साथ यात्रा करने पर यात्री को NOC देना होगा

नई दिल्ली :

अगर आप Air Route से नेपाल (Nepal) की यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस दौर में यात्रा को लेकर जारी किए गए नियमों से परेशान होने की जरूरत नहीं है. काठमांडू में भारतीय दूतावास की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) पर भारत से नेपाल जाने वाले यात्रियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (No Objection Certificate-NOC) लेने की जरूरत नहीं होगी. यह नियम 22 अप्रैल 2021 से 19 जून 2021 के बीच किए जाने वाली यात्रा के ऊपर लागू रहेगा. 

दूसरे पहचान पत्र के साथ सफर करने पर NOC देना होगा
हालांकि अगर कोई व्यक्ति भारतीय पासपोर्ट के बगैर किसी दूसरे पहचान पत्र के साथ नेपाल की यात्रा करता है फिर वह चाहे सड़क मार्ग से जाए या फिर हवाई यात्रा के जरिए उस यात्री को NOC देना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय दूतावास की ओर से काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशन एयरपोर्ट (Tribhuvan International Airport) को इस बदलाव को लेकर सूचित कर दिया गया है. 

AirAsia और SpiceJet ने यात्रियों को दी ये सुविधा

एयर एशिया (AirAsia) और बजट एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) ने बड़ा फैसला लिया है. एयर एशिया इंडिया ने कहा कि वह 15 मई 2021 तक बुक किए गए टिकट में यात्रा समय और तारीख बदलाव के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी. कंपनी ने 15 मई तक बुकिंग के लिए सभी उड़ानों पर मुफ्त पुनर्निर्धारण की घोषणा की है. एयर एशिया इंडिया की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सभी बुकिंग के लिए 15 मई तक यात्रा समय और तारीख में असीमित मात्रा में बदलाव किए जा सकते हैं और इसके लिए यात्रियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. कंपनी ने अनिश्चितता बढ़ने और यात्रा पाबंदियों के बीच यात्रियों की सुविधाओं के लिए यह कदम उठाया है.

एयरलाइन ने अपनी नई वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएयरएशियाडॉटकोडॉटइन (www.airasia.co.in) के साथ-साथ अन्य प्रमुख बुकिंग चैनलों पर इस प्रस्ताव को बढ़ा दिया है. एयरलाइन ने कहा कि इसने मेहमानों के लिए बुकिंग से लेकर चेक-इन तक सुरक्षित और निर्बाध यात्रा की पेशकश करने के लिए बहुस्तरीय दृष्टिकोण अपनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. इसने कहा कि है कि इसके सभी विमानों में सफाई और स्वच्छता को लेकर बेहतर ध्यान रखा जा रहा है. बता दें कि इससे पहले, इंडिगो और स्पाइसजेट समेत कई विमानन कंपनियों ने इसी प्रकार की घोषणा की है और यात्रियों को बिना किसी शुल्क के यात्रा तारीख में बदलाव की सुविधा दी है.