logo-image

आयकर विभाग और CBIC ने GST रिफंड के लिए फर्जी ईमेल से किया सावधान

वस्तु एवं सेवा कर (GST) के तकनीकी पक्ष को संभालने वाली कंपनी जीएसटी नेटवर्क ने फर्जी वेबसाइट ‘ऑनलाइन फाइलिंग इंडिया डॉट कॉम’ से सावधान किया है.

Updated on: 04 May 2020, 02:06 PM

नई दिल्ली:

दो शीर्ष कर निकाय आयकर विभाग (Income Tax Department) और सीबीआईसी (Central Board of Indirect Taxes and Customs-CBIC) ने करदाताओं (Taxpayers) को रिफंड का वादा करने वाले फर्जी ईमेल से सावधान रहने के लिए कहा है. इसके साथ ही वस्तु एवं सेवा कर (GST) के तकनीकी पक्ष को संभालने वाली कंपनी जीएसटी नेटवर्क ने फर्जी वेबसाइट ‘ऑनलाइन फाइलिंग इंडिया डॉट कॉम’ से सावधान किया है और करदाताओं से कहा है कि वे अपनी निजी जानकारी तथा बैंक विवरण का खुलासा न करें.

यह भी पढ़ें: Covid-19: लॉकडाउन के चलते रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी

ऑनलाइन फाइलिंग इंडिया डॉट कॉम से सावधान रहें टैक्सपेयर्स
जीएसटीएन ने ट्वीट किया कि फर्जी वेबसाइट ऑनलाइन फाइलिंग इंडिया डॉट कॉम से सावधान रहिए. ये करदाताओं की निजी जानकारी और बैंक विवरण हासिल करने की कोशिश कर रही है. कोई भी वेबसाइट जो आपकी निजी जानकारी मांगती हो, उसके संदेश, मेल पर प्रतिक्रिया व्यक्त न करें. इसमें आगे कहा गया की धोखाधड़ी के इरादे से कुछ संदेश व्हाट्सएप, ईमेल और एसएमएस (SMS) के जरिए भेजे जा रहे हैं, जो रिफंड की प्रक्रिया पूरा करने का दावा करती हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): बंद हुए इस बैंक के 99 फीसदी ग्राहकों को मिल जाएगा पूरा पैसा

1800 103 4786 पर कॉल करके करें शिकायत
जीएसटीएन ने करदाताओं से कहा है कि कोई भी शंका होने पर हेल्प डेस्क नंबर 1800 103 4786 पर फोन करें. इससे पहले कर विभाग ने ट्वीट किया था कि किसी भी फर्जी लिंक पर क्लिक न करें, जो रिफंड देने का वादा करती हो। ये फर्जी संदेश हैं और आयकर विभाग द्वारा नहीं भेजे गए हैं. (इनपुट भाषा)