logo-image

इस राज्य में करनी होगी यात्रियों को जेब ढीली, ऑटो-बस सबका बढ़ा किराया

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की बढ़ती कीमतों का असर अब गरीब लोगों पर भी पड़ने लगा है. क्योंकि कई राज्यों में अलग-अलग पब्लिक ट्रांसपोर्ट (public transport) यूज करने वाले लगों जेब अब ढीली होने लगी है.

Updated on: 13 Apr 2022, 06:56 PM

नई दिल्ली :

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की बढ़ती कीमतों का असर अब गरीब लोगों पर भी पड़ने लगा है. क्योंकि कई राज्यों में अलग-अलग पब्लिक ट्रांसपोर्ट (public transport) यूज करने वाले लगों जेब अब ढीली होने लगी है. बस से लेकर ऑटो-टैक्सी (auto taxi) तक सभी साधनों का किराया बढ़ा दिया गया है. बढ़े किराये की बात करने पर सभी लोग पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)का हवाला देते हैं. बस, ऑटो जैसे सार्वजनिक परिवहन के किराये में अगले महीने और से बढ़ोतरी होने वाली है. आपको बता दें कि केरल में पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का किराया आसमान छूने लगा है. सीधे किराये में 30 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ोतरी कर दी गई हैं. केरल सरकार ने बस, ऑटो, टैक्सी के न्यूनतम किराये वृद्धि करने की घोषणा कर दी है.

यह भी पढ़ें : यहां 3.6 करोड़ लोगों का राशन कार्ड हो जाएगा रद्द, सरकार लाने जा रही है अहम सुविधा

आपको बता दें कि बढ़ा हुआ किराया 1 मई, 2022 से लागू होगा. अन्य राज्यों की सरकारें भी जल्द ही इस बारे में फैसला कर सकती हैं. दिल्ली, मुंबई जैसे कई शहरों में सीएनजी की कीमतों में पिछले 15 दिनों में 15 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की कीमतों में भी काफी बढ़ोतरी हो चुकी है. इसे देखते हुए ऑटो और निजी बस मालिक किराया बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. यही नहीं अंदर खाने निजी बसों वालों ने बढ़ा हुआ किराया वसूलना भी शुरू कर दिया है.

30 फीसदी बढ़ा बस का न्यूनतम किराया
केरल के परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने बताया कि बस का न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. इसके बाद प्रति किलोमीटर भाड़ा 90 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए करने का फैसला सरकार ने किया है. उन्होंने बताया कि छात्रों के टिकट की दरों में वृद्धि के मुद्दे की जांच के लिए एक आयोग गठित किया गया है. वहीं
अब पहले दो किलोमीटर के लिए 30 रुपये वसूले जाएंगे. इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 15 रुपये लिए जाएंगे.