logo-image

E-Shram कार्ड की पात्रता में हुए अहम बदलाव, अब ये लोग भी कर सकते हैं आवेदन

E-Shram card new update: ई-श्रम कार्ड योजना शुरू हुए 2 साल बीत गए हैं. लेकिन अभी तक इसकी पात्रता (Eligibility for e-labor)को लेकर कई भ्रांतियां है.

Updated on: 14 Nov 2023, 02:19 PM

highlights

  • देश में अब तक 22 करोड़ लोग करा चुके हैं ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन
  • ई-श्रम के तहत लोगों को मिलता है विभिन्न सुविधाओं का लाभ 
  • बेरोजगार व गरीब लोगों के लिए सरकार ने शुरू की थी योजना

नई दिल्ली :

E-Shram card new update: ई-श्रम कार्ड योजना शुरू हुए 2 साल बीत गए हैं. लेकिन अभी तक इसकी पात्रता (Eligibility for e-labor)को लेकर कई भ्रांतियां है.  जिन्हें सरकार ने साफ करते हुए रजिस्ट्रेशन में कई अहम बदलाव किये हैं. हाल ही में सरकार ने स्पष्ट किया है कि कौन-कौन लोग योजना के तहत लाभार्थी बन सकते हैं. आपको बता दें कि अभी तक लगभग 22 करोड़ से ज्यादा लोग ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Registration on e-shram portal)कर चुके हैं. इसलिए रजिस्ट्रेशन करने वालों की भरमार है. ऐसे में कई ऐसे लोगों ने भी रजिस्ट्रेशन कर दिया है. जो वास्तव में इसके हकदार ही नहीं है... ऐसे में सरकार ने चेताते हुए कहा हा कि जो भी लाभार्थी ई-श्रम का लाभ ले रहे हैं. यदि वे अपात्र पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उनके रजिस्ट्रेशन को रद्द भी किया जा सकता है.. 

किसानों को लेकर अपडेट 
अभी तक लाखों की संख्या में किसान असमंजस में हैं कि क्या वे भी ई-श्रम (e-shram) के तहत आवेदन कर सकते हैं या नहीं? समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने स्पष्ट किया है कि ऐसे किसान जो ईएसआईसी और ईपीएफओ के अंतर्गत आने वाले हैं वे पंजीकरण नहीं करा सकते हैं. साथ ही कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Registration on e-shram portal)करने के लिए पात्र माने जाएंगे. इसलिए जो लोग पात्र नहीं हैं वे ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन न करें क्योंकि सरकार ने उन्हें इस  सुविधा से बाहर रखा है. वहीं श्रम मंत्रालय ने ये भी अपडेट किया है कि जो लोग पात्र हैं वे रजिस्ट्रेशन न कराएं. अन्यथा उनका रजिस्ट्रेशन विभाग की ओर से रद्द कर दिया जाएगा. 

लगातार बढ़ रही संख्या
सरकारी आंकडों की बात करें तो ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि अब तक हुए रजिस्ट्रेशन में कुल 55 फीसदी संख्या महिलाओं की है. जबकि पुरुषों की लगभग 45 फीसदी है. इसके अलावा श्रम मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक अब ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram card holders)को सरकार कई अन्य सुविधाओं से भी जोड़ने वाली है. पहले भी कार्ड धारकों को प्रदानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत 2 लाख के इंश्योरेंस की सुविधा सरकार दे चुकी है. बताया जा रहा है कि अब यह कार्ड संबंधि व्यक्ति के पहचानपत्र के रूप में भी काम करेगा. जिसे पूरे देश में मान्य करने की तैयारी है. जिसके तहत सरकार सभी कार्ड धारकों को कुछ अहम सुविधाओं से जोड़ेगी.