logo-image

Corona Epidemic: आईआईटी बीएचयू ने बनाया पूरे शरीर को सैनेटाइज करने वाला उपकरण

इस उपकरण के सामने जैसे ही कोई व्यक्ति खड़ा होता है, तो इसमें लगा सेंसर अपने आप उस व्यक्ति को सैनेटाइज करने के लिए 10-15 एमएल सैनेटाइजर का स्प्रे 15 सेकंड तक करेगा.

Updated on: 11 Apr 2020, 08:45 AM

highlights

  • इसका इस्तेमाल पूरे शरीर को सैनेटाइज करने के लिए किया जा सकता है.
  • यह उपकरण 10-15 एमएल सैनेटाइजर का स्प्रे 15 सेकंड तक करेगा.
  • व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने वाले ज्यादातर वायरस से बचाव संभव.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम के लिए आईआईटी (IIT) बीएचयू ने एक विशेष उपकरण विकसित किया है. यह एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल पूरे शरीर को सैनेटाइज (Sanetize) करने के लिए किया जा सकता है. इस उपकरण को घर, कार्यालय या कहीं भी लगाया जा सकता है और यह स्वचालित तरीके से कार्य करता है. खास बात यह है कि इस उपकरण में सैनिटाइजर का इस्तेमाल बेहद कम मात्रा में होता है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए हर आम-ओ-खास से अपने-अपने स्तर प जंग लड़ने का आह्वान किया हुआ है. इसी से उत्साहित होकर आईआईटी भी कुछ क दिखाने को उद्धत है.

यह भी पढ़ेंः बीते 101 दिन में कोरोना संक्रमण ने दुनिया में ली एक लाख से अधिक जान, 50 फीसदी महज एक हफ्ते में

10-15 एमएल सैनेटाइजर का स्प्रे 15 सेकंड तक
इस उपकरण के सामने जैसे ही कोई व्यक्ति खड़ा होता है, तो इसमें लगा सेंसर अपने आप उस व्यक्ति को सैनेटाइज करने के लिए 10-15 एमएल सैनेटाइजर का स्प्रे 15 सेकंड तक करेगा, जिससे व्यक्ति का पूरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा. इस उपकरण को किसी भी ऐसे स्थान पर लगाया जा सकता है, जहां व्यक्तियों का आवागमन बराबर होता है, जिससे कोई भी व्यक्ति कार्यालय या घर में प्रवेश करने से पहले सैनेटाइज हो कर ही प्रवेश करे. यह उपकरण आईआईटी बीएचयू के मालवीय उद्यमी संवर्धन एवं नवप्रवर्तन केंद्र द्वारा विकसित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की सोच-समझ ने मजबूत की कोरोना से जंग, जावड़ेकर ने गिनाए कारण

ज्यादातर वायरस से बचाव संभव
इस संबंध में जानकारी देते हुए केंद्र के समन्वयक प्रो. पी. के. मिश्र ने कहा, यह उपकरण आज की आवश्यकता के हिसाब से बनाया गया है. हम वर्तमान में सरकार द्वारा उपयोग किये जा रहे प्रमाणित सैनिटाइजर का ही उपयोग कर रहे हैं. इस उपकरण से होने वाले सैनिटाइजेशन से व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने वाले ज्यादातर वायरस से बचाव संभव है. इस सेनिटाइजेशन की मात्रा, एक्सपोजर टाइम, फ्रिक्वेंसी का सत्यापन प्रक्रियाधीन है. हालांकि इस उपकरण से सेनिटाइज होने के बाद भी व्यक्ति को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाने और नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ धोने आवश्यकता होगी.