logo-image

आपके पास है कई मोबाइल सिम कार्ड तो ये हो सकता है बंद

केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (Department of Telecommunication-DoT) की ओर से यह आदेश जारी किया गया है.

Updated on: 09 Dec 2021, 10:00 AM

highlights

  • नौ से ज्यादा सिम कार्ड रखने वाले ग्राहकों के सिम कार्ड को फिर से सत्यापित किया जाएगा 
  • सिम कार्ड सत्यापित होने होने पर सिम कार्ड को बंद करने का आदेश भी दे दिया गया है

नई दिल्ली:

बहुत से लोग अपने काम के सिलसिले में कई मोबाइल सिम कार्ड (Mobile SIM Card) का उपयोग करते हैं. अगर आपके पास भी कई सिम कार्ड है तो यह खबर आपके काफी काम की साबित हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने ज्यादा सिम कार्ड रखने वालों के लिए नया नियम बना दिया है. नए नियम के मुताबिक नौ से ज्यादा मोबाइल सिम कार्ड रखने वाले कस्टमर्स को फिर से सत्यापन (Verification) कराना जरूरी होगा. सत्यापन नहीं होने की स्थिति में सिम कार्ड को बंद कर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू कश्मीर और उत्तर-पूर्व राज्यों के लिए 6 सिम कार्ड की संख्या तय की गई है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: रेलयात्री कृपया ध्यान दें, इन ट्रेनों के समय में हो गया है बदलाव

केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (Department of Telecommunication-DoT) की ओर से यह आदेश जारी किया गया है. दूरसंचार विभाग के मुताबिक नौ से अधिक सिम कार्ड रखने वाले कस्टमर्स के सिम कार्ड को फिर से सत्यापित करने का फैसला लिया गया है. सिम कार्ड सत्यापित नहीं होने की स्थिति में सिम कार्ड को बंद करने का आदेश भी दे दिया गया है. जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए सिम कार्ड की संख्या 6 निर्धारित की गई है.

क्यों उठाया गया है यह कदम
दूरसंचार विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कस्टमर्स के पास अनुमति से ज्यादा सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उनको उनकी मर्जी का सिम कार्ड चालू रखने का विकल्प दिया जाएगा. साथ ही बाकी बचे हुए सिम कार्ड को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी गतिविधियों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए दूरसंचर विभाग ने यह कदम उठाया है.