logo-image

अगर आपने ये काम कर लिया तो ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के लिए नहीं देना होगा टेस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेता है तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के लिए टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 06 Feb 2021, 08:32 AM

नई दिल्ली :

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के लिए जा रहे हैं तो हो सकता है कि आपको इसके लिए टेस्ट नहीं देना पड़े. बशर्ते इसके लिए आपको ये काम करने की जरूरत होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेता है तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसको लेकर आम लोगों से सुझाव मंगाए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर मौजूदा नियमों को आसान बनाना चाह रही है. यही वजह है कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर्स की मान्यता को लेकर एक अधिसूचना को जारी किया है.

यह भी पढ़ें: SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, खरीदारी पर मिल रहा है 50% तक डिस्काउंट

मान्यता हासिल करने के लिए इन नियमों को पालन करना जरूरी होगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियमों के तहत ड्राइविंग सेंटर्स को मंत्रालय से अपनी मान्यता हासिल करने के लिए इन नियमों को पालन करना जरूरी होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय इस बात पर भी विचार कर रहा है कि कोई भी व्यक्ति अगर ड्राइविंग स्कूल से ट्रेनिंग ले चुका है और वह ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करता है तो उसे ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना पड़े. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के इस कदम से परिवहन उद्योग में प्रशिक्षित ड्राइवर रखने में काफी सहायता मिलेगी. साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आने की संभावना जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, होली पर घर जाने के लिए रेलवे ने किया इन ट्रेनों का ऐलान

गाड़ी चलाते समय इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत
अगर आप तेज म्यूजिक के साथ गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपका 100 रुपये का चालान कट सकता है. हालांकि अगर ट्रैफिक पुलिस का लगता है कि आपके तेज म्यूजिक से अन्य लोगों को खतरा है तो इस रकम को और बढ़ाई जा सकती है. साथ ही ड्राइवर के लाइसेंस को भी जब्त किया जा सकता है. इसके अलावा स्कूल और हॉस्पिटल के आस-पास सरकार की ओर से स्पीड की लिमिट को तय किया गया है ऐसे में इनके आस-पास स्पीड को कम रखें, नहीं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. गाड़ी चलाते समय फोन पर बात भी नहीं करना चाहिए ऐसा करते हुए पाए जाने पर जुर्माने के साथ ही लाइसेंस भी जब्त हो सकता है. रेड लाइट के दौरान जेब्रा क्रॉसिंग पार करने पर जुर्माने के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस को कुछ महीने के लिए सस्पेंड किया जा सकता है. कार चालकों को हॉर्न के मामले में भी खास ध्यान देने की जरूरत है. प्रेशर हॉर्न लगवाने की स्थिति में यह एक मॉडिफिकेशन के तौर पर माना जाता है, चूंकि गाड़ी में अपने तरीके से मॉडिफिकेशन कराने की अनुमति नहीं है ऐसे में इसके लिए आपका लाइसेंस जब्त किया जा सकता है.