logo-image
लोकसभा चुनाव

इस राज्य में आपके पास दोपहिया वाहन, टीवी या फ्रिज है तो लौटाना पड़ेगा BPL कार्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने टीवी, फ्रिज, 5 एकड़ से ज्यादा जमीन और दोपहिया वाहन रखने वाले बीपीएल राशन कार्डधारकों (BPL Ration Card Holders) के लिए नए मापदंड जारी किए हैं.

Updated on: 16 Feb 2021, 11:34 AM

highlights

  • टीवी, फ्रिज, 5 एकड़ से ज्यादा जमीन और दोपहिया वाहन रखने वाले बीपीएल राशन कार्डधारकों के लिए नए मापदंड जारी 
  • ऐसे लोगों को 31 मार्च 2021 तक बीपीएल कार्ड को वापस करना होगा, ऐसा नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी

बेलगाम :

अगर आप कर्नाटक राज्य (Karnataka) के निवासी हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने टीवी, फ्रिज, 5 एकड़ से ज्यादा जमीन और दोपहिया वाहन रखने वाले बीपीएल राशन कार्डधारकों (BPL Ration Card Holders) के लिए नए मापदंड जारी किए हैं. इसके तहत ऐसे लोगों को 31 मार्च 2021 तक बीपीएल कार्ड  (BPL Card) को वापस करना होगा और ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के खाद्य और आपूर्ति मंत्री उमेश कट्टी (Umesh Katti) का कहना है कि गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए बनाए गए BPL कार्ड रखने को लेकर कुछ मापदंड बनाए गए हैं. उनका कहना है कि ऐसे लोगों के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन, टीवी, रेफ्रिजरेटर और दोपहिया वाहन नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर शुरू हो गई ये सुविधा

नए मापदंडों के ऊपर खरा नहीं उतरने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई
उनका कहना है कि नए मापदंडों के ऊपर खरा नहीं उतरेंगे तो ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उनका कहना है कि इस तरह के लोगों को अपना बीपीएल कार्ड वापस कर देना चाहिए. उमेश कट्टी के मुताबिक जिस व्यक्ति का सालाना कमाई 1.20 लाख रुपये से ज्यादा है ऐसे लोगों को बीपीएल कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों को 31 मार्च 2021 तक अपने बीपीएल कार्ड को वापस कर देना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस ने राज्य के खाद्य और आपूर्ति मंत्री उमेश कट्टी के इस बयान की तीखी आलोचना की है. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मंत्री के इस बयान के खिलाफ बंग्लुरू के कई राशन की दुकानों के सामने प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें: आज रात से बिना FASTag के गाड़ी लेकर निकले तो देना होगा डबल टोल

कांग्रेस ने फैसले के खिलाफ किया प्रदर्शन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस के एक नेता का कहना है कि धारवाड़, मैसुरु और तुमकुरु आदि जगहों पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किए हैं. कांग्रेस विधायक टी टी खादर के मुताबिक जब सरकार की ओर से सामानों के ऊपर ब्याज रहित कर्ज के प्रस्ताव दिए जाएंगे तो स्वाभाविक है कि लोगों की ओर से इन सामानों की खरीदारी में इजाफा होगा. उनका कहना है कि सरकार का फैसला जनविरोधी है. साथ ही उनका कहना है कि सरकार को लोगों के पास बीपीएल कार्ड को नहीं छीनना चाहिए, बल्कि उसके बदले में लाभार्थियों की पहचान पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए. (इनपुट एजेंसी)