logo-image
लोकसभा चुनाव

प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत होना एक आम समस्या है. यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो प्रदूषण से होने वाली समस्याओं को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Updated on: 10 Nov 2023, 05:36 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण चरम पर है. इस समय यहां रहना गैस चैंबर में रहने जैसा है. दिल्ली-एनसीआर में लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपको सांस लेने में हो रही परेशानी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि ये टिप्स क्या हैं तो आइए जानते हैं. प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत होना एक आम समस्या है. यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो प्रदूषण से होने वाली समस्याओं को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

तुलसी का रस: तुलसी का रस प्रदूषण के कारण होने वाली श्वास-गति में सुधार के लिए माना जाता है। तुलसी के पत्तों का रस निकालकर रोजाना पीने से सांस लेने में आराम हो सकता है.

अदरक का रस: अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सांस लेने की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं. एक छोटी सी कटी हुई अदरक को पीस करके उसका रस निकालें और इसे गरम पानी के साथ मिलाकर पीने से लाभ हो सकता है.

गरम पानी और नमक: गरम पानी में एक छोटी सी चम्मच नमक मिलाकर इसे धूप के रूप में लेना सांस लेने में सहायक हो सकता है। यह मुक्ति प्रदान करने में मदद कर सकता है.

अनुलोम-विलोम प्राणायाम: योग के एक प्रकार, अनुलोम-विलोम प्राणायाम, श्वास-गति को सुधारने में मदद कर सकता है और प्रदूषण के कारण होने वाली समस्याओं को कम कर सकता है.

नीम के पत्तों का धूप: नीम के पत्तों को सुखाकर उन्हें धूप के रूप में जलाना भी सांस लेने में मदद कर सकता है, क्योंकि नीम एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुणों से भरपूर है.

पुदीना पत्तियां: पुदीना सांसों को ताजगी प्रदान कर सकता है और श्वास-गति में सुधार कर सकता है. पुदीना पत्तियों को सुखाकर उन्हें ताजगी के साथ चबा सकते हैं या पुदीना चाय पी सकते हैं.

हल्दी और दूध: हल्दी में एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जो सांस लेने में सहायक हो सकते हैं. हल्दी को गरम दूध में मिलाकर पीने से लाभ हो सकता है.

सुदूर रहें: प्रदूषण के दौरान अधिक समय बाहर निकलने से बचें और अधिक समय गर्माई में रहें. एक अच्छा होम एयर प्यूरीफायर भी विचार कर सकते हैं. यदि ये समस्या बनी रहती है या बढ़ती है, तो सबसे अच्छा है कि आप कोशिश करिए अपने घर में ऑक्सीजन देने वाले पौधे घर में लगा सकते हैं.