logo-image

बच्चे का Aadhar Card नहीं होने पर स्कूल एडमिशन में हो सकती है दिक्कत, ऐसे बनवाएं

5 साल से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड (Aadhar Card) बनवाने के लिए बेहद कम डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है. बच्चों के आधार कार्ड को बनवाने के लिए आपके पास बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या फिर माता-पिता के आधार कार्ड की जरूरत होती है.

Updated on: 17 Dec 2021, 11:21 AM

highlights

  • नर्सरी के एडमिशन में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड सबसे अहम डॉक्यूमेंट में से एक
  • 1 दिन से लेकर 5 साल तक के बच्चों के आधार के लिए बायोमेट्रिक डिटेल जरूरी नहीं

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: राजधानी दिल्ली में स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए भागदौड़ शुरू हो चुकी है. नर्सरी के एडमिशन में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड सबसे अहम डॉक्यूमेंट में से एक है. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन स्कूल में कराना चाहते हैं तो बच्चे के सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को तैयार रखना होगा. वहीं अगर आपने अभी तक अपने बच्चे का आधार कार्ड (Aadhar Card Update) नहीं बनवाया है तो उसे जल्द से जल्द बनवा लीजिए. ऐसा नहीं करने पर बच्चे के एडमिशन में दिक्कत हो सकती है.  

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन चार राजधानी ट्रेनों में मिलेंगी Tejas Express जैसी सुविधाएं

बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया
बता दें कि 5 साल से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बेहद कम डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है. बच्चों के आधार कार्ड को बनवाने के लिए आपके पास बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या फिर माता-पिता के आधार कार्ड की जरूरत होती है. साथ ही पते के पहचान के तौर पर बिजली बिल, टेलिफोन बिल समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है. अगर आपके पास ये डॉक्यूमेंट्स हैं तो आप आसानी से अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं. 

आधार कार्ड को बनवाने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India-UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के ऊपर आपको बच्चे के आधार के लिए फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारियों जैसे नाम, पिता का नाम, घर का पता, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर आदि को सबमिट करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको अपने पास के आधार सेंटर पर जाने के लिए अप्वाइंटमेंट की तारीख लेनी होगी और उस तिथि को आपको जरूरी डॉक्यूमेंट को लेकर आधार सेंटर पहुंचना होगा. बता दें कि 1 दिन से लेकर 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड को बनवाने के लिए बायोमेट्रिक डिटेल की जानकारी नहीं देनी होती है. हालांकि 5 साल से ज्यादा की उम्र होने के बाद उसका बायोमेट्रिक कराना अनिवार्य है.