News Nation Logo
Banner

पैन कार्ड (pan card) खो गया है और नंबर नहीं है याद तो परेशान न हों, ऐसे मिलेगा नया कार्ड

पैनकार्ड आज अहम दस्तावेजों में से एक है. वैसे तो तमाम डॉक्यूमेंट जरूरी होते हैं लेकिन अगर ये खो जाए  और इसक नंबर आपको याद नहीं है तो इसे दोबारा पाने में लोगों को काफी मुश्किल पेश आती है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 24 Aug 2021, 03:23:39 PM
pan card

pan card (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कई बार लोगों को नहीं याद रहता पैन कार्ड नंबर
  • डुप्लीकेट कार्ड पाने में आती हैं दिक्कतें
  • बहुत जरूरी दस्तावेज है पैन कार्ड 

नई दिल्ली :

पैन कार्ड (pan card) एक ऐसा दस्तावेज है जो बहुत जरूरी दस्तावेजों में गिना जाता है. महत्वपूर्ण बात ये है कि यह एक बार बन जाए तो आप नया नहीं बनवा सकते. मतलब, एक बार बनने के बाद जीवनभर वहीं कार्ड रहेगा. जिस तरह आपका  आधार नंबर नहीं बदलता, उसी तरह पैन कार्ड नहीं बदलता. हालांकि दोनों में एक अंतर ये है कि आधार कार्ड की आप दूसरी कॉपी आसानी से निकलवा सकते हैं लेकिन पैन कार्ड के साथ ऐसा नहीं है. ऐसे में पेन कार्ड खो जाने पर आपको नया कार्ड आयकर विभाग से ही मिलता है. इसके लिए आपको अपना पैन नंबर देना पड़ता है. कई बार ऐसा होता है कि लोगों का कार्ड खो जाता है और लोगों को अपना पैन नंबर भी याद नहीं होता. कभी-कभी उसकी फोटोकॉपी भी नहीं होती है. ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं. वह सोचने लगते हैं कि आखिर नया पैन कार्ड कैसे बनेगा. तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना नंबर के भी दूसरा कार्ड पा सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

1. इसके लिए आपको सबसे पहले pan card नंबर का पता करने के लिए आपको विभाग की आफिशियल साइट www.incometaxindiafiling.gov.in/home पर जाना होगा. 

2. इस वेबसाइट पर आपको quicklinks सेक्शन दिखेगा. इस पर जाएं.

3. इस सेक्शन पर know Your PAn।Tan।Ao आप्शन पर जाएं. इस लिंक को क्लिक करें. 

4. जब आप know Your PAn।Tan।Ao को क्लिक करेंगे तो नया आप्शन खुलेगा. 

5. यहां आपसे तमाम जानकारी पूछी जाएंगी जैसे नाम, जन्मदिन की तारीख, मोबाइल नंबर आदि. यह सब भरकर सबमिट करना  होगा. 

6. सबमिट के दौरान आपके बताए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. 

7. ओटीपी नंबर आपको वेबसाइट पर डालना होगा. 

8. इसके बाद वैलिडिट आप्शन पर क्लिक करना होगा. 

9. इसके बाद आपके सामने आपके पैन कार्ड की पूरी जानकारी आ जाएगी. 

यह सारी जानकारी प्राप्त कर आप आयकर विभाग में डुप्लीकेट पैन कार्ड इश्यू करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. डुप्लीकेट पैन कार्ड डाक की सहायता से आपके घर भेजा जाएगा. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001801961 पर कॉल करके भी आप पैन कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि आयकर भरने के लिए पैन कार्ड नंबर अनिवार्य कर दिया गया है. किसी बैंक में नया अकाउंटर खुलवाने के लिए भी आपको पैन कार्ड बनवाना पड़ता है. आपको यह भी बता दें कि पैनकार्ड नंबर के बिना आपके तमाम काम रुक जाएंगे. यही नहीं, व्यवसाय 
और तमाम वित्तीय लेनदेन के दौरान पैन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी होता है. आयकर रिटर्न भरने से सैलरी प्राप्त करने और आपके व्यापार से संबंधित सभी लेनदेन में इसका उपयोग होता है. 

First Published : 24 Aug 2021, 03:17:25 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.