logo-image

IDFC First Bank शुरू करेगा ये सर्विस, दुकानदार को कार्ड दिए बगैर कर सकेंगे पेमेंट

IDFC First Bank की सेफपे (SafePay) सुविधा के जरिए 2,000 रुपये प्रति लेन-देन तक का भुगतान किया जा सकता है और इसकी दैनिक सीमा 20,000 रुपये तक की है. इसके जरिए रोजमर्रा की खरीदारी की जा सकती है.

Updated on: 25 Sep 2020, 10:19 AM

नई दिल्ली:

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) एक हफ्ते के अंदर सेफपे (SafePay) सुविधा लॉन्च करने जा रहा है. इस डिजिटल सुविधा के जरिए ग्राहक बिना संपर्क किए ही अपने स्मार्टफोन के जरिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल द्वारा मान्य नीयर फील्ड कॉन्युनिकेशन (एनएफसी) पर भुगतान कर सकते हैं. सेफपे के जरिए 2,000 रुपये प्रति लेन-देन तक का भुगतान किया जा सकता है और इसकी दैनिक सीमा 20,000 रुपये तक की है. इसके जरिए रोजमर्रा की खरीदारी की जा सकती है. सेफपे के जरिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मोबाइल ऐप (IDFC First Bank App) में ही नीयर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) को शामिल किया जाएगा, जिसके जरिए बैंक द्वारा जारी डेबिट कार्ड (Debit Card) से सुरक्षित भुगतान किया जा सकता है. सेफपे भुगतान में सोशल डिस्टेंसिंग का सपोर्ट करता है और इसके इस्तेमाल से ग्राहकों को न तो कार्ड अपने साथ रखना होगी और न ही उसे खरीदारी के समय मर्चेंट (दुकानदार) को सौंपना होगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे की 100 ट्रेनें चलाने की क्या है सच्चाई, पुख्ता खबर सिर्फ और सिर्फ News Nation पर

ग्राहक अपने फोन को आसानी से घुमाकर भुगतान कर सकते हैं. इससे न सिर्फ लेन-देन की प्रक्रिया संपर्क रहित होती है, बल्कि तेज, सुरक्षित और सरल भी होती है. यह इस तरह की पहली ऐसी तकनीक है, जिसे मोबाइल ऐप के साथ जोड़ा जा रहा है. सेफपे के फीचर्स का सफल परीक्षण किया गया है और इसे वीज़ा द्वारा मान्यता दी गई है. अगले एक सप्ताह में यह बैंक के मोबाइल ऐप के जरिए ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की खुदरा देनदारी के प्रमुख अमित कमार ने कहा कि वायरलेस दुनिया में लोग भुगतान का तरीका बदलना चाहते हैं. अभी तक, सुविधा डिजिटल भुगतानों को अपनाने के लिए चला रही है. अब, महामारी ने इसकी रफ्तार बढ़ा दी है. डिजिटल दुनिया में हमें एनएफसी तकनीक की भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1 रुपये देकर ले जाएं स्कूटी या बाइक, ये बैंक दे रहा है सुविधा

कार्ड गुम होने का चिंता भी खत्म
उन्होंने कहा कि सेफपे के जरिए भुगतान का अनुभव बेहतर और प्रतिरोधहीन बनता है. कार्डधारक के लिए कार्ड को भौतिक रूप से अपने पास रखने की जरूरत खत्म हो जाती है और अंतत: कार्ड गुम होने का चिंता भी खत्म हो जाती है. ग्राहक चंद पलों में भुगतान कर स्टोर्स से निकल सकते हैं. वीज़ा के इंडिया और दक्षिण एशियाई प्रोडक्ट प्रमुख अरविंद रोन्टा ने कहा कि जैसा कि ग्राहक प्राथमिकता डिजिटल भुगतान को वरीयता दे रहे हैं, वैसे ही भुगतान प्रदातों को भी उनकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए, चाहे वह भौतिक कार्ड के माध्यम से हो या निकट सर्वव्यापी स्मार्टफोन। इस तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए, हमें खुशी है कि हम आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के ग्राहकों के लिए टैप-टू-पे लेनदेन शुरू कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो ने पोस्टपेड यूजर्स के लिए लॉन्च किया सबसे अनोखा प्लान, जानें खासियत

उन्होंने कहा कि विश्व भर में एक अरब से अधिक टोकन जारी करने के साथ, हमारे ग्राहकों ने वीज़ा टोकन सेवा के माध्यम से संसाधित किए गए लेनदेन धोखाधड़ी की दर में 26 फीसदी की कमी देखी है. वर्चुअल डेबिट कार्ड, टोकन आधारित और संपर्क-रहित तकनीक के साथ, स्मार्टफोन के जरिए भुगतान अब सरल और सुरक्षित है. हम ग्राहकों के लिए डिजिटल भुगतान को सरल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और हर किसी को हर जगह सरक्षित भुगतान मुहैया करवाना चाहते हैं.

सेफपे को चालू करने का तरीका
सेफपे को चालू करने के लिए ग्राहकों को एक बार अपने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक डेबिट कार्ड को मोबाइल ऐप के लिए लिंक करना होगा. सक्रिय होने के बाद, ग्राहक मर्चेंट के एनएफसी द्वारा मान्य पीओएस टर्मिनल पर अपना फोन अनलॉक करने के बाद घुमा कर भुगतान कर सकते हैं। इसके जरिए, एन्क्रिप्टेड कार्ड की जानकारी टर्मिनल पर वायरलेस तरीके से प्रसारित की जाती है. डेबिट कार्ड को मोबाइल ऐप के जरिए जोड़ा जा सकता है और जरूरत पड़ने पर डिलीट भी किया जा सकता है. भुगतान करने के लिए एनएफसी मान्य स्मार्टफोन को अनलॉक करने के 30 सेकंड के भीतर ही टर्मिनल पर घुमाना होगा. यह सुविधा निवासी बचत खाताधारकों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास ओएस 5 और इसके बाद के एनएफसी सक्षम एंड्रॉइड डिवाइस पर वीज़ा कार्ड और आईडीएफसी फर्स्ट मोबाइल ऐप है.

यह भी पढ़ें: बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, 8 नवंबर से यहां के लिए शुरू हो रही है विमान सेवा, ऑनलाइन बुकिंग शुरू

सेफपे को सक्रिय करने का तरीका
अपने डेबिट कार्ड को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक मोबाइल ऐप के साथ लिंक करना होगा. भुगतान करने के लिए एनएफसी सक्षम स्मार्टफोन को अनलॉक करना होगा. एनएफसी मान्य पीओएस टर्मिनल के आगे घुमाएं, एन्क्रिप्टेड कार्ड की जानकारी टर्मिनल पर वायरलेस तरीके से प्रसारित हो जाएगी. बता दें कि मौजूदा समय में देशभर में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के पास 503 देनदारी शाखाएं, 113 संपत्ति शाखाएं, 417 एटीएम, 645 ग्रामीण कारोबार संवाददाता केंद्र हैं. इसके अलावा बैंक नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और 24x7 टोल फ्री बैंकर सेवाएं भी प्रदान करता है.