logo-image

इस बैंक के ATM से लिमिट से ज्यादा कैश निकालने पर लगेगा तगड़ा चार्ज

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने बताया कि बचत खाताधारकों के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक शुल्क (Cheque books) सीमा में बदलाव किया जाएगा.

Updated on: 10 Jul 2021, 01:15 PM

highlights

  • लिमिट से अधिक पैसे निकालने पर 150 रुपए प्रति लेनदेन देना होगा
  • अगस्त से अब आप अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपए निकाल सकेंगे

नई दिल्ली :

अगर आपका बैंक अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में है तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है. 1 अगस्त से बैंक कई बड़े बदलाव करने वाला है. अगर आपने बैंक में बदलाव के नियमों की जानकारी नहीं ली तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. बैंक ने बताया कि बचत खाताधारकों (savings account holders) के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज (ATM Interchange Charges) और चेकबुक शुल्क (Cheque books) सीमा में बदलाव किया जाएगा. इस बात की तो आपको जानकारी होगी कि बैंक की ओर से ग्राहकों को 4 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा दी जाती है. अगर इससे ज्यादा पैसे आप एटीएम से निकालते हैं तो आपको चार्ज देना होगा. आईसीआईसीआई बैंक 1 अगस्त से बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब बैंक से अगर निर्धारित सीमा से अधिक पैसे निकालते हैं तो आपको 150 रुपए प्रति लेनदेन होगा. ये सभी नियम 1 अगस्त 2021 से लागू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी महंगा किया दूध, जानिए अब कितना हो गया दाम

होम ब्रांच में एक लाख की लिमिट 
बैंक एक और बदलाव करने जा रहा है. इसके मुताबिक अगस्त से अब आप अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपए निकाल सकेंगे. इससे ज्यादा होने पर 5 रुपये प्रति 1,000 पर देना होगा. वहीं, गैर-घरेलू शाखा में प्रतिदिन 25,000 रुपये तक के नकद लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं है. 25,000 से ऊपर पर रुपये 5 प्रति 1,000 रुपये.

एटीएम पर लगेगा इंटरचेंज ट्रांजेक्शन
एटीएम ट्रांजेक्शन को लेकर भी एक बदलाव हो रहा है. एटीएम इंटरचेंज ट्रांजेक्शन पर भी चार्ज लगेगा. बैंक एक महीने में 6 मेट्रो लोकेशन पर पहले 3 ट्रांजेक्शन की सुविधा मुफ्त देता है. एक महीने में अन्य सभी स्थानों पर पहले 5 लेनदेन मुफ्त होंगे. इसके बाद 20 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन और 8.50 रुपये प्रति गैर-वित्तीय लेनदेन का चार्ज देना होगा. 

यह भी पढ़ें: रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 72 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है भारतीय रेलवे

एक साल में 25 चेक निशुल्क 
बैंक की ओर से एक साल में 25 चेक के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. वहीं, इसके बाद में आपको 20 रुपये प्रति 10 पन्नों की अतिरिक्त चेकबुक के लिए देना होगा. वहीं कैलेंडर माह की पहली नकद निकासी के लिए कोई पैस नहीं लगेगा, इसके बाद शुल्क देना होगा. इसके बाद में आपको 5 रुपये प्रति हजार रुपये के हिसाब से देने होंगे.