logo-image

पासपोर्ट को कोविड वैक्‍सीनेशन सर्टिफ‍िकेट से कैसे जोड़ें, जानिए पूरी प्रक्रिया

नए नियमों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति भारत से विदेश की यात्रा पर जाना चाहता है तो उसे पासपोर्ट के साथ अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट (Covid-19 Vaccination Certificate) को लिंक करना जरूरी हो गया है.

Updated on: 19 Jul 2021, 10:33 AM

highlights

  • विदेश जाने के लिए पासपोर्ट के साथ वैक्सीन सर्टिफिकेट को लिंक करना जरूरी
  • वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोग पासपोर्ट को सर्टिफिकेट के साथ जोड़ सकते हैं

नई दिल्ली :

अगर आपने कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगवाई है लेकिन उसका प्रमाण नहीं दे पाए तो हो सकता है कि आप विदेश नहीं जा पाएं यानी कि आपका विदेश जाने का सपना टूट सकता है. नए नियमों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति भारत से विदेश की यात्रा पर जाना चाहता है तो उसे पासपोर्ट के साथ अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट (Covid-19 Vaccination Certificate) को लिंक करना जरूरी हो गया है. अगर आपको वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी है तो हम इस रिपोर्ट में बेहद आसान तरीके से पासपोर्ट को कोविड-19 वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट से जोड़ने का तरीका बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आप घर से निकल रहे हैं तो जान लीजिए ये खबर, आज हो सकती है परेशानी

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ जोड़ने की प्रक्रिया
आइए पासपोर्ट को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ जोड़ने की पूरी प्रक्रिया को जानने की कोशिश करते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको cowin.gov.in पर जाना होगा. लॉगइन करने के बाद होम पेज पर सपोर्ट सेक्शन को क्लिक करना होगा. आप जैसे ही सपोर्ट सेक्शन को क्लिक करेंगे आपके सामने तीन विकल्प Frequently Asked Questions, सर्टिफिकेट करेक्शन और Contact us दिखाई पड़ेगा. अब तीनों विकल्प में से सर्टिफिकेट करेक्शन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 'Raise an Issue' ऑप्शन खुल जाएगा. 

यह भी पढ़ें: फ्री डेटा और अनलिमिटेड कॉल वाला Jio लाया ये धमाकेदार ऑफर

Raise an Issue ऑप्शन में Add Passport Details के साथ तीन विकल्प दिखाई पड़ेगा. आपको Add Passport Details वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद जिस व्यक्ति के पासपोर्ट को सर्टिफिकेट के साथ जोड़ना चाहते हैं उसका चुनाव करना होगा. उसके बाद उस व्यक्ति का पासपोर्ट नंबर डालना होगा और फिर Submit Request पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाएगा. प्रक्रिया पूरी होने के बाद वापस होम पेज पर जाकर Vaccination Services में डाउनलोड सर्टिफिकेट पर क्लिक करके पासपोर्ट से जुड़ा वैक्‍सीन सर्टिफ‍िकेट डाउनलोड कर लीजिए.