logo-image

अगर बार-बार खराब हो जाता है गैस स्टोव, तो घर में इस तरह से करें ठीक

Gas Stove Problems: कई बार घर की रसोई में रखा स्टोव खराब हो जाता है. ऐसे में खाना बनाने में परेशानी होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने गैस स्टोव को ठीक कर पाएंगे.

Updated on: 30 Dec 2023, 03:43 PM

नई दिल्ली:

Gas Stove Problems: जब घर का गैस स्टोव बार-बार खराब हो जाता है, तो इसे आप सिरके या अन्य चीज़ों से ठीक कर सकते हैं. घर में रसोई घर एक ऐसी जगह होती है जहां ना सिर्फ साफ सफाई की बल्कि सुरक्षा की भी बहुत जरुरत होती है. रसोई में ना सिर्फ इलेक्ट्रिक एप्लायंस होते हैं बल्कि गैस स्टोव भी होता है. गैस पाइप से स्टोव को कनेक्ट करे या फिर सिलेंडर से उसकी देखभाल लगातार करनी चाहिए. अगर आप इस बात से परेशान हैं कि आपकी रसोई में रखा बर्नर बार-बार खराब हो जाता है और आपको घर में खाना बनाने में परेशानी होती है तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर के बाद यूज नहीं कर पाएंगे PhonePe और Google Pay, NPCI ने किया बैन

1. सिरके का उपयोग

गैस स्टोव की सफाई के लिए सिरका एक बहुत अच्छा घरेलू उपाय है. आप इसे गैस स्टोव के बर्नर्स और नॉजल्स पर लगा सकते हैं. सिरके की विशेष गुणधर्मों से, यह गंदगी और जमीन को साफ करने में मदद करता है.

2. नॉजल्स की सफाई

नॉजल्स को निकालकर उन्हें सिरके में डालें और उन्हें एक रात के लिए भिगोने के लिए रख दें. अगले दिन, एक सॉफ्ट टूथब्रश का उपयोग करके नॉजल्स को साफ करें. यह गैस की फ्लो में संघनितता लाने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: 7th pay: अब 50 लाख कर्मचारियों के आएगें अच्छे दिन, बेसिक सैलरी बढ़कर होगी 26000 रुपए

3. बर्नर्स को साफ करना

बर्नर्स को साफ करने के लिए, सिरके को पानी के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को बर्नर्स पर लगाएं. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह में एक ब्रश का उपयोग करके साफ करें. यह बर्नर्स को चमकीला और स्वच्छ बनाए रखने में मदद करेगा.

4. पाइप को साफ़ करें

गैस स्टोव की गैस और बर्नर के पाइप को भी समय-समय पर साफ करना चाहिए.  इसे सिरके और पानी के मिश्रण से साफ करें और सुनिश्चित करें कि कोई भी अवरुद्ध नहीं है.

ये भी पढ़ें: Bank Holiday Jan 2024: नए साल के प्रथम माह में सिर्फ 16 दिन खुलेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

5. नियमित जांच और सर्विस

अपने गैस स्टोव की नियमित जांच और सर्विस को नजरअंदाज न करें. एक पेशेवर तकनीशियन से सहमति प्राप्त करके अपने गैस स्टोव की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सर्विस कराएं.

इन सरल टिप्स का पालन करके, आप अपने घर के गैस स्टोव को सही तरह से देखभाल कर सकते हैं और उसे हमेशा ठीक चलते रहने में मदद कर सकते हैं. ये ना केवल आपकी सुरक्षा को बनाए रखेंगे, बल्कि आपके घर को भी सुरक्षित रखेंगे.