logo-image

नए साल में हर महीना कमाएं 1 लाख रुपए, बस शुरू करना होगा यह आसान काम

अगर आप बेरोजगार हैं या कोरोना काल में आपकी नौकरी छूट गई है और आप नई जॉब की तलाश में हैं तो यह खगर बिल्कुल आपके लिए ही है. कम पूंजी में एक छोटा सा कारोबार शुरू कर आप हर महीने एक मोटी आमदनी का साधन तैयार कर सकते हैं.

Updated on: 14 Jan 2022, 04:18 PM

नई दिल्ली:

अगर आप बेरोजगार हैं या कोरोना काल में आपकी नौकरी छूट गई है और आप नई जॉब की तलाश में हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए ही है. कम पूंजी में एक छोटा सा कारोबार शुरू कर आप हर महीने एक मोटी आमदनी का साधन तैयार कर सकते हैं. इससे न केवल आपको हर महीने एक बंधी हुई आमदनी का स्रोत मिल​ सकेगा, बल्कि अपने भविष्य के लिए शानदार फंड भी तैयार कर सकेंगे. अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर करना क्या है?

कारोबार की शुरुआत पांच लाख रुपये लगाकर

दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं पोल्ट्री फार्म यानी मुर्गी पालन की. आपको सुनने में जरूर यह एक सामान्य सा बिजनेस लग रहा है, लेकिन मुर्गी पालन आपके लिए मोटे मुनाफे का सौदा हो सकता है. इस साथ ही इस व्यवसाय में सरकार भी आपकी मदद कर रही है. योजना से जुड़े एक्सपर्ट्स के अनुसार इस कारोबार की शुरुआत पांच लाख रुपये लगाकर भी की जा सकती है. अगर स्मॉल स्केल पर भी मानकर चलें तो 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करने से हर महीने 50,000 से 100000 लाख रुपए हर महीने कमाए जा सकते हैं.

खुद की जमीन होनी चाहिए

मुर्गी पालन के लिए सबसे पहले आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए. इसके बाद पिंजड़े और अन्य संसाधन पर लगभग पांच से छह लाख रुपए का निवेश करना होगा. इस कारोबार में आपको मुर्गियों के अंडों से भी खूब कमाई होगी.