logo-image

अगर आप भी बेघर ग्रामीण हैं तो PMAY-G के तहत आपको भी मिलेगा घर, जानिए कैसे

यह योजना देश भर में पहले से ही लागू है. लोगों को इस योजना की जानकारी के बारे में पता करके इस योजना का लाभ लेना चाहिए. आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

Updated on: 02 Dec 2020, 06:56 AM

नई दिल्ली:

सितंबर के महीने में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश में 'प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण' के तहत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया था. आपको बता दें कि पीएम मोदी के इस 'गृह प्रवेश' कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के उन लोगों ने हिस्सा लिया, जिन्हें 'प्रधानमंत्री आवास योजना' (पीएमएवाई) के तहत घर बनाने के लिए मोदी सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी गई है. आपको बता दें कि यह योजना देश भर में पहले से ही लागू है. लोगों को इस योजना की जानकारी के बारे में पता करके इस योजना का लाभ लेना चाहिए. आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं. 

जानिए कैसे करें अप्लाई
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण स्कीम के तहत उन ग्रामीणों को घर दिए जाने की या फिर घर बनाए जाने में आर्थिक मदद देने का प्रावधान है जिसके पास अभी तक अपना घर नहीं था.  केंद्र सरकार ने इस योजना को ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाया है. आपको बता दें कि आप इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन-पॉसवर्ड क्रिएट करें.

जरूरी जानकारियों को ऐप में साझा करें
लॉगिन-पॉसवर्ड क्रिएट करने के बाद ये ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा. इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद मांगी गई जरूरी जानकारियों को इसमें भरें. पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

अगर आपने किया है आवेदन तो ऐसे करें चेक
अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और गांव में भी आपका अपना घर नहीं है तो फिर आप केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं. आप पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए मिलने वाली सरकारी मदद ले सकते हैं. क्या आपने घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन किया है? अगर आपने ऐसा किया है तो फिर हम आपको बताते हैं कि पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में आप अपना नाम कैसे पता कर सकते हैं और पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने की प्रक्रिया क्या है. आपको बता दें कि पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

पीएमएवाई की वेबसाइट पर जाकर ऐसे करें सर्च 
सबसे पहले आप पीएमएवाई की वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाएं और उसके लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ऊपर के टैब में दी गई जानकारियों के मुताबिक सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें. यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद यह पेज खुलेगा. इसमें अपना नाम लिखें. अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी. आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

जानिए क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभ?
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना के तहत आप छह लाख रुपये का लोन सालाना महज छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा बजट का घर बनाना चाहते हैं तो फिर आपको इससे ज्यादा पैसों की जरूरत होगी. ऐसे में आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा. अब आप ऑनलाइन वेबसाइट पर मौजूद  कैल्क्युलेटर की मदद से अपने होम लोन पर मिलने वाले पैसे और उसके ब्याज की दर के मुताबिक अपने महीने के हिसाब से किश्त का हिसाब कर सकते हैं कि आपको महीने में कितने रूपये बैंक को ईएमआई के रूप में देने होंगे.