logo-image

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं PF बैलेंस, जानिए कैसे चेक करें

EPF Account: कर्मचारी का आधार नंबर (Aadhaar), पैन नंबर (Pan Card) और बैंक अकाउंट को EPF अकाउंट से लिंक होना जरूरी है.

Updated on: 28 Dec 2021, 10:37 AM

highlights

  • प्राइवेट कर्मचारी का UAN नंबर एक्टिवेट होना जरूरी
  • EPF जानने के लिए कुछ शर्तों का पूरा होना जरूरी 

नई दिल्ली:

How to check EPF Balance Through SMS: निजी क्षेत्र के कर्मचारी अब सिर्फ कुछ ही सेकेंड में अपने ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) का बैलेंस चेक कर सकते हैं. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजकर आपको PF अकाउंट में मौजूद रकम की जानकारी मिल जाएगी. प्राइवेट कर्मचारी हिंदी या फिर अपने राज्य की भाषा में भी इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है. हालांकि SMS के जरिए प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) जानने के लिए कुछ जरूरी शर्तों का पूरा होना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, Ola-Uber और ऑटो से सफर करना होगा महंगा

इन शर्तों का पूरा होना है जरूरी
सबसे पहले कर्मचारी का UAN नंबर यानी Universal Account Number एक्टिवेट होना चाहिए. साथ ही कर्मचारी का आधार नंबर (Aadhaar), पैन नंबर (Pan Card) और बैंक अकाउंट को EPF अकाउंट से लिंक होना जरूरी है. इसके अलावा UAN पोर्टल पर कर्मचारी का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए.  

कर्मचारी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए फोन नंबर 7738299899 पर SMS भेजकर अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकता है. कर्मचारी को सबसे पहले मोबाइल पर SMS बॉक्स को खोलना होगा और कॉन्टैक्ट नंबर की जगह पर 7738299899 को टाइप करना होगा. उसके बाद SMS लिखने वाली जगह पर EPFOHO UAN ENG टाइप करना होगा. हिंदी में अगर जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए EPFOHO UAN HIN टाइप करना होगा. किसी अन्य भाषा में जानकारी मंगाने के लिए ENG या HIN की जगह पर उस भाषा से संबंधित कोड को लिखना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद Send बटन पर क्लिक करना होगा. कुछ ही देर में आपके मोबाइल नंबर पर पीएफ अकाउंट से संबंधित जानकारी आ जाएगी.