logo-image

Paytm से यूं झटपट बुक करें तत्काल रेल टिकट, जानें पूरा तरीका

क्या आपको पता है कि आप IRCTC के अलावा Paytm से भी तत्काल रेल टिकट बुक कर सकते है? आइये आपको बताते हैं पूरा तरीका. 

Updated on: 24 Jan 2021, 09:09 AM

नई दिल्ली:

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हों और ट्रेन की टिकट उपलब्ध ना हों. ऐसे ही मौके पर रेलवे की तत्काल टिकट फैसिलीटी काम आती है. पीक ट्रैवल सीजन हो या इमरजेंसी में कहीं जाना हो तो आप तत्काल बुकिंग ऑप्शन चुन सकते हैं. 1997 में शुरू हुई तत्काल स्कीम के जरिए लोग यात्रा वाले दिन से एक दिन पहले अपना टिकट बुक कर सकते हैं. तत्काल टिकट बुकिंग सभी कैटिगिरी जैसे स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी और एग्जिक्यूटिव क्लास के लिए उपलब्ध है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप Paytm के जरिए भी तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. आइये आपको बताते हैं पेटीएम के जरिए तत्काल रेलवे टिकट बुक करने का तरीका...

कब बुक कर सकते हैं तत्काल टिकट 
रेलवे ने तत्काल टिकट बुक करने का समय बदल दिया है. अब रेलवे ने एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे जबकि नॉन-एसी यानी स्लीपर के लिए सुबह 11 बजे का समय रखा है. यात्री एक दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं. आप तत्काल टिकट को रेलवे स्टेशन पर काउंटर से या फिर IRCTC की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं. ध्यान रहे कि तत्काल टिकट के लिए एक PNR पर सिर्फ चार यात्रियों तक की ही टिकट बुक हो सकती है. 

यह भी पढ़ेंः सीमा विवाद सुलझाने को भारत और चीन के बीच आज 9वें दौर की सैन्य वार्ता

ध्यान रहे कि तत्काल टिकट सीट चार्ट के तैयार होने तक बुक हो सकती है. कई बार चार्ट तैयार होने तक यह टिकट वेटिंग में रहता है और चार्ट तैयार होने के बाद कन्फर्म दिखाता है. लेकिन कई बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता और वेटिंग में ही रह जाता है.

IRCTC के मुताबिक तत्काल टिकट बुकिंग चार्ज
क्लास न्यूनतम तत्काल चार्ज अधिकतम तत्काल चार्ज
Second Sitting 10 15
Sleeper 100 200
AC Chair Car 125 225
AC 2 Tier 300 400
AC 3 Tier 400 500
Executive 400 500

Paytm के ऐसे बुक करें तत्काल टिकट 
पेटीएम अकाउंट में लॉगइन करे। ध्यान रहे कि तत्काल टिकट बुकिंग ओपन होने के 30 मिनट बाद पेटीएम से तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। (एसी क्लास के लिए 10.30 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए 11.30 बजे)
अब सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन एंटर करें
ट्रैवल डेट सिलेक्ट करें
ट्रेन सिलेक्ट करें

Quota में जाकर Tatkal सिलेक्ट करें और Book बटन पर क्लिक करें
पैसेंजर डीटेल्स एंटर करें
अब अपनी प्रीफर्ड बर्थ सीट सिलेक्ट करें
पेमेंट गेटवे पर पहुंचने के बाद अपनी सुविधा के मुताबिक इंटरनेट बैंकिंग, पेटीएम वॉलिट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर पेमेंट करें
अपना ई-टिकट प्रिंट करें

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में और बढ़ेगी ठंड, उत्तर भारत के इन इलाकों में बारिश की संभावना

PNR कन्फर्मेशन प्रेडिक्शन फीचर
अब वेटलिस्टेड टिकट बुक होने पर आप अपने टिकट कन्फर्म होने की संभावना जान सकते हैं। पेटीएम पर दिए गए PNR Confirmation Prediction फीचर में जाकर आप यह देख सकते हैं कि टिकट कन्फर्म होने का कितना चांस है। इसके अलावा ट्रेन टिकट बुक करने से पहले भी आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपको कौन सी ट्रेन में टिकट बुक करना है और किस ट्रेन में वेटलिस्टेड टिकट बुक होने के चांस सबसे ज्यादा हैं।