News Nation Logo

आप भी बन सकते हैं करोड़पति, सिर्फ रोज 30 रुपये इतने दिन तक करने पड़ेंगे जमा

हर कोई सबसे बड़ा यानी अमीर आदमी बनना चाहता है, लेकिन इस लक्ष्य कर सभी लोग नहीं पाते हैं. कोई इसकी बड़ी वजह नहीं होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 Aug 2020, 05:02:46 PM
money

ऐसा बने करोड़पति (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

हर कोई सबसे बड़ा यानी अमीर आदमी बनना चाहता है, लेकिन इस लक्ष्य कर सभी लोग नहीं पाते हैं. कोई इसकी बड़ी वजह नहीं होती है. इसके लिए सिर्फ एक लक्ष्य निर्धारित करना होता है और फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास और निवेश की आवश्यकता होती है. छोटे निवेशों से भी बड़ा लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है.

आप अगर किसी व्यक्ति से कहेंगे कि आप हर रोज 30 रुपये बचाकर एक करोड़ का फंड जुटा सकते हैं. पहले तो उसे विश्वास नहीं होगा, लेकिन यह बिल्कुल सच है कि अगर कोई व्यक्ति रोजोना 30 रुपये बचाकर सही जगह पर और लंबे समय तक निवेश करता है तो फिर एक करोड़ रुपये का फंड बनाया जा सकता है.

आज के दौर में खासकर म्यूचुअल फंड के प्रति निवेशकों की रुचि बढ़ी है, क्योंकि म्यूचुअल फंड में लगातार निवेश से करोड़ों का फंड बनाया जा सकता है. म्यूचुअल फंड ने पिछले 2 दशकों में शानदार रिटर्न दिया है. कई लोगों ने दो पहले म्यूचुअल फंड में निवेश किया था और आज करोड़पति बन गए. आप जितने कम आयु में निवेश करना शुरू कर देंगे उतने बेहतर रिजल्ट मिलेंगे.

कोई युवा अगर पहली नौकरी के साथ ही म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर देता है तो फिर उसे सबसे बेहतर रिजल्ट मिलता है. कोई भी 20 वर्षीय युवा अपने जेब खर्च से हर रोज सिर्फ 30 रुपये बचाकर करोड़पति बन सकता है. ये कैसे संभव हो सकता है कि आइए आपको बताते हैं. इसके लिए हर महीने म्यूचुअल फंड में सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये निवेश करना होगा.

म्यूचुअल फंड में करें निवेश

अगर 20 साल का युवक रोजाना 30 रुपये बचाता है, जो एक महीने में 900 रुपये हो जाते हैं. अब इस रकम को एसआईपी (SIP) के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है. हर महीने 900 रुपये 40 साल तक निवेश करना होगा. इस निवेश में औसतन 12.5 प्रतिशत सालाना रिटर्न के हिसाब से 40 साल के बाद कुल 1,01,55,160 रुपये (जो एक करोड़ से ज्यादा है) मिलेगा.

अगर निवेश देखे तो युवक की ओर से 40 साल में 4,32,000 रुपये म्यूचुअल फंड में लगाया गया और रिटर्न मिला एक करोड़ रुपये से अधिक. ये अनुमान साढ़े 12 प्रतिशत रिटर्न के हिसाब से लगाया गया है. वैसे कई म्‍यूचुअल फंड में 20 प्रतिशत तक रिटर्न मिला है. आपको बता दें कि लॉन्ग टर्म निवेश में कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज छोटे निवेश को काफी बड़ा बना देता है.

यही नहीं अगर 30 साल का युवक रोजाना 100 रुपये बचाकर महीने में 3000 रुपये म्यूचुअल फंड में निवेश करता है तो अनुमानित रिटर्न के आधार पर 30 साल के बाद यानी 60 की उम्र में करोड़पति बन जाएगा.

20 साल में बन सकते हैं करोड़पति

कोई व्यक्ति अगर 20 साल तक ही म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहता है तो वो भी करोड़पति बन सकता है. इसके लिए हर माह कम से कम 9,000 रुपये निवेश करना होगा. 20 साल में साढ़े 12 प्रतिशत के हिसाब से एक करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा. हालांकि, कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 सालों के दौरान 20 प्रतिशत सालाना से ज्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड में हर महीने पांच हजार के निवेश पर एक करोड़ रुपये बन जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Aug 2020, 05:01:43 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.