logo-image

1 करोड़ रुपये जुटाने के लिए कितना लगेगा समय और पैसा, समझें पूरा गणित

How To Become A Crorepati: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने के लिए SIP को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. SIP के जरिए निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है.

Updated on: 20 Apr 2021, 11:04 AM

highlights

  • म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए SIP को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है
  • SIP के जरिए निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है

नई दिल्ली :

How To Become A Crorepati: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) ने लोगों को कई अहम सबक दिए हैं. सबसे बड़ा सबक यह है कि अगर इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो जाए तो आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए लोगों को कई महत्वपूर्ण कदम उठाना चाहिए. जानकारों का कहना है कि लोगों को छोटे-छोटे निवेश के जरिए आर्थिक चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. बता दें कि महामारी के समय नौकरियां छूटने या फिर सैलरी में कटौती होने पर इन्हीं छोटे-छोटे निवेश से जमा की गई पूंजी ने साथ दिया था. ऐसे में हम आपको इस रिपोर्ट में यह बताने की कोशिश करते हैं कि बेहद कम पूंजी के साथ कितने समय में निवेश के जरिए एक करोड़ रुपये जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करोड़ों रुपये जीतने का मौका दे रहा है Indian Oil, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

निवेश करने के लिए SIP को सबसे अच्छा तरीका 

गौरतलब है कि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने के लिए SIP को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. SIP के जरिए निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है. बाजार के जानकार कहते हैं कि SIP म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बढ़िया तरीका है और इसके जरिए निवेशकों में बचत की आदत पड़ती है. यही नहीं SIP के जरिए लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा फंड बनाया जा सकता है.

एक करोड़ रुपये जुटाने के लिए करना होगा ये काम

मान लीजिए कि म्यूचुअल फंड में सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो उस हिसाब से दस साल में 1 करोड़ रुपये पाने के लिए निवेशक को हर महीने 43,471 रुपये की SIP करनी होगी. 15 साल में 1 करोड़ रुपये पाने के लिए हर महीने 20,017 रुपये, 20 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 10,109 रुपये, 25 साल में 1 करोड़ के लिए हर महीने 5,332 रुपये और 30 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सिर्फ 2,861 रुपये प्रति माह की एसआईपी करनी होगी.

यह भी पढ़ें: Airtel Payments Bank के कस्टमर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, बैलेंस लिमिट को बढ़ाया

कैसे काम करता है एसआईपी (SIP)

SIP के जरिए निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश का फॉर्म जमा करना होगा. इस फॉर्म में SIP के जरिए निवेश करना है इसका चुनाव करना जरूरी है. निवेशकों को फॉर्म में ही ऑटो डेबिट का Mandate भी देना होगा. Mandate देने से निवेशकों के खाते से हर महीने निश्चित रकम खुद बा खुद कट जाती है. निवेशकों द्वारा SIP के जरिए जमा की गई रकम से म्यूचुअल फंड स्कीम में यूनिट्स खरीदी जाएगी. इन यूनिट्स को उस दिन के भाव पर खरीदा जाएगा. 

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों को बड़ी राहत, AirAsia और SpiceJet ने दी ये सुविधा

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)