logo-image

हर एक को Credit Card कितने रखने चाहिए, जानें कितने क्रेडिट कार्ड रखना होता है सही

क्रेडिट कार्ड एक ऐसा फाइनेंशियल प्रोडक्ट है, जो हमें अलग-अलग प्रोजक्ट पर मिलने वाले ज्यादा डिस्काउंट, ऑफर्स और 50 दिनों के बिना ब्याज के लोन की पेशकश करता है.

Updated on: 13 Jul 2022, 01:46 PM

New Delhi:

आजकल एक सतह कई क्रेडिट कार्ड लोग रख तो लेते हैं लेकिन संभल नहीं पाते.  क्रेडिट कार्ड एक ऐसा फाइनेंशियल प्रोडक्ट है, जो हमें अलग-अलग प्रोजक्ट पर मिलने वाले ज्यादा डिस्काउंट, ऑफर्स और 50 दिनों के बिना ब्याज के लोन की पेशकश करता है. क्रेडिट कार्ड की मदद से हम आसानी से अपने बिल का भुगतान भी कर सकते हैं. एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के कुछ नुक्सान हैं तो कुछ फायदे भी हैं. दरअसल, एक इंसान की सैलरी तय करती है कि उसे क्रेडिट कार्ड रखना चाहिए की नहीं.

अगर आप आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक खर्चा करते हैं तो आपको कई क्रेडिट कार्डों को संभालना मुश्किल हो सकता है. ग्राहकों को लुभाने और राजस्व बढ़ाने के लिए बैंक और कार्ड जारीकर्ता अक्सर ग्राहकों को अपनी बेस्ट डील और डिस्काउंट देते हैं. हर क्रेडिट कार्ड अपने साथ एक अलग फीचर और फायदे लेकर आता है. अगर आपको क्रेडिट कार्ड संभालना जानते हैं तो आप 1 से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रख सकते हैं. 

यदि आप एक जानकार खरीदार हैं, तो कई क्रेडिट कार्ड रखने से आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ भी सकता है. एक से अधिक क्रेडिट अकाउंट को सफलतापूर्वक मैनेज करने से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में सुधार हो सकता है. अगर आप अपनी सैलरी और हिसाब से खर्च करना जानते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड कई रख सकते हैं. और अगर आपके खर्च ज्यादा है तो आपको 1 क्रेडिट कार्ड लेने से पहले सोचना चाहिए.