logo-image

कूलर नहीं दे रहा ठंडी हवा तो अपनाएं यह तरीका, AC को भी कर देगा फेल

दिनभर चलती लू और बढ़ती तपिश ने घरों के भीतर भी घमस और घुटन जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. हालात यह हैं कि कूलर पंखे भी बिल्कुल फेल होते दिख रहे हैं और लगातार गर्म हवाएं फेंक रहे हैं

Updated on: 16 May 2022, 10:02 PM

नई दिल्ली:

Weather Update: गर्मी इस समय ( Heat Wave in India ) अपने पूरे चरम पर है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Hot Weather ) और उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच चुका है. इसी का नतीजा है कि रोजाना बढ़ती तपिश ने लोगों के पसीने छुड़ा दिया हैं. सुबह दिन निकलते ही गर्मी अपना असर दिखाने लगती है, जबकि दोपहर होते होते आसमान से आग बरसने लगती है और लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर होने लगते हैं. ऐसे में दिनभर चलती लू और बढ़ती तपिश ने घरों के भीतर भी घमस और घुटन जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. हालात यह हैं कि कूलर पंखे भी बिल्कुल फेल होते दिख रहे हैं और लगातार गर्म हवाएं फेंक रहे हैं. अब चूंकि एयर कंडिशनर खरीदने की सबकी हैसियत नहीं है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर आपका खटारा सा भी कूलर एसी से भी ठंडी हवा देने लगेगा. 

  1. दरअसल, अगर आप गर्मी से परेशान हैं और आपका कूलर ठंड हवा नहीं दे रहा है तो इसके पीछे कूलर में लगी पुरानी घास हो सकती है. अगर यह घास पुरानी पड़ चुकी और खराब हालत में है तो नई घास लगवाएं. असल में कूलर की घास पर कई बार धूल जम जाती है और उस पर पानी पड़ने से वह यह धूल जम जाती है. यही वजह है कि घास से हवा का वेंटिलेशन नहीं हो पा पाता और आपको ठंडी हवा नहीं मिल पाती. 
  2. दूसरा बड़ा कारण आपकी वह छोटी से भूल है, जिस पर आप कभी ध्यान नहीं दे पाते. दरअसल, कूलर को कभी भी ऐसी जगह पर न रखें, जहां सीधी धूप पड़ती हो. अगर आप चाहते हैं कि आपका कूलर एसी जैसी ठंडी हवा दे तो कूलर को छांव या फिर ऐसी जगह पर रखें जहां सीधी धूप न आती हो.
  3. अगर आपके पास Desert Cooler हो या फिर Air Cooler है तो उसको ऐसी जगह पर रखें जहां ​फुल वेंटिलेशन हो. क्योंकि अगर वेंटिलेशन नहीं होगा तो कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाएगा.