logo-image

Holi Special Train: होली पर नहीं होगी सीट की परेशानी, इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Holi Special Train: अगर आप भी यूपी बिहार से हैं और होली पर घर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे यात्रियों की परेशानी को देखते हुए अभी से स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है.

Updated on: 19 Feb 2024, 06:43 PM

highlights

  • पटना-आनंद विहार, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर, बरौनी-पुणे और जयनगर-मुंबई के बीच चलेगी
  • रेलवे ने सभी यात्रियों को दी कंफर्म टिकट की गारंटी, बढाए जाएंगे फेरे 
  • अभी 4 स्पेशल ट्रेनें चलाने की प्लानिंग, बाद हो सकता है संख्या में इजाफा 

नई दिल्ली :

Holi Special Train: अगर आप भी यूपी बिहार से हैं और होली पर घर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे यात्रियों की परेशानी को देखते हुए अभी से स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है. बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा भीड़ यूपी-बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में है. दो माह पहले से ही इन ट्रेनों में सीटें फुल हैं. समस्या को गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने बिहार की ओर 4 स्पेशल ट्रेनें चलाने की प्लानिंग की है. हालांकि स्पेशल ट्रेनें किस तारीख से शुरू की जाएगी इसकी अभी घोषणा नहीं की गई है. रेलवे सूत्रों का दावा है कि भीड़ को भांपकर स्पेशल ट्रेनों की संख्या ओर भी बढ़ाई जा सकती है.. बताया जा रहा है कि ये स्पेशल ट्रेनें पटना-आनंद विहार, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर, बरौनी-पुणे और जयनगर-मुंबई के बीच चलाई  जाने की योजना है.. 


15 मार्च से हो सकती है शुरूआत
आपको बता दें कि इस बार होली 25 मार्च की है. इसलिए बताया जा रहा है कि स्पेशल ट्रेनें 15 मार्च के आस-पास से चलाने की उम्मीद है. हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. आपको बता दें कि मुंबई और दिल्ली से स्पेशल ट्रेन चलाने के पीछे रेलवे का उद्देश्य है कि इन्हीं दो शहरों में बिहार के लोगों की संख्या सबसे अधिक है. बताया जा रहा है कि कुछ ट्रेनों के फेरे भी बढ़ाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों बाद ट्रेनों का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर रूकेगी. यहां से यात्री बोर्डिंग व डीबोर्डिंग कर सकेंगे. 

ट्रेनों में लगे नोरूम के बोर्ड
आपको बता दें कि सनातन धर्म के होली और दीवाली दो बड़े त्योहार होते हैं. इन्हें बड़ पैमाने में पर मनाया जाता है. इसलिए हर काम काजी व्यक्ति चाहता है कि वह अपने घर जाकर ही त्योहार परिवार के साथ सलीब्रेट करे. लेकिन कई बार ट्रेनों में सीट न मिलने के चलते उसके सपने धुमिल हो जाते हैं. लोगों की समस्या को देखते ही ईस्टर्न रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में साफ हो पाएगा कि कितनी स्पेशल ट्रेनों का संचालन होली के मद्देनजर किया जाएगा.