logo-image

Holi Special: सावधान! मार्केट में आए फर्जी हर्बल कलर, ऐसे करें असली-नकली की जांच

Holi Colors Check Real or Fake: होली का आगमन हो चुका है, आज महज 11 दिन बाद होली का त्योहार मनाया जाएगा. जिसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही हैं. कई शहरों में एक सप्ताह पहले ही रंगों से होली खेली जाती है. लेकिन क्या आपको पता है आप हर्बल कलर के झांसे

Updated on: 22 Feb 2023, 08:38 PM

highlights

  • देशभर में होली की तैयारियां हुई शुरू, गुलाल और कलर से बाजार हुए गुलजार
  •  मिलावटी कलर सेहत के लिए हो सकते हैं बेहद नुकसानदायक
  • असली-नकली कलर की जांच करना है आसान, अपनाएं ये तरीका 

नई दिल्ली :

Holi Colors Check Real or Fake: होली का आगमन हो चुका है, आज महज 11 दिन बाद होली का त्योहार मनाया जाएगा. जिसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही हैं. कई शहरों में एक सप्ताह पहले ही रंगों  से होली खेली जाती है. लेकिन क्या आपको पता है आप हर्बल कलर के झांसे में कहीं नकली कलर न खरीद लाएं. क्योंकि मार्केट में नकली हर्बल कलर्स की खेप पहुंच चुकी है. लेकिन हम यहां आपको असली व नकली की बेहद आसान तरीके से जांच करना बता रहे हैं. जिसके बाद आप घर पर ही कलर्स की जांच कर सकते हैं..

स्किन हो जाती है खराब 
आपको बता दें कि आजकल होली पर जो रंग यूज होते हैं वो कैमिकल वाले हैं. जिन्हें लगाने से आपकी स्किन तो खराब होगी ही, साथ ही आप बीमार भी पड़ सकते हैं. इसलिए चिकित्सक होली के मौके पर हर्बल कलर्स यूज करने की सलाह देते हैं. लेकिन अब बाजार में हर्बल कलर्स के नाम पर भी फर्जीवाड़ा शुरू हो गया है. मुनाफा कमाने के लालच में दुकानदार नकली कलर्स को हर्बल बताकर बेच रहे हैं. जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए असली-नकली की जांच के बाद ही कलर खरीदें.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब ट्रेनों में चोरी पर लगेगी लगाम, ये अहम सुविधा हुई लॅान्च

ये है जांच का तरीका 
सबसे पहले आपको थोड़ा सा रंग लेकर उसे पानी में घोल लें. अगर कलर पानी में ठीक से मिक्स नहीं हो पा  रहा है तो इसका मतलब साफ है कि उसमें केमिकल मिला हुआ है. यह कलर पूरी तरह नकली है. दूसरे तरीके में आप रंग की चमक देखकर भी पता लगा सकते हैं. यानि हर्बल रंग चमक नहीं होती है. साथ ही नकली कलर में आपको काफी चमक देखने को मिलेगी. साथ ही आप गंध सूंघकर भी इसकी पहचान कर सकते हैं. यदि रंगों में पेट्रोल टाइप की गंध आती है तो ये कलर भी नकली है.