logo-image

Holi Gift: सरकार ने महिलाओं काे दिया बड़ा तोहफा, बसों में नहीं देना होगा किराया

Holi Gift:  पूरा देश इस समय होली की तैयारी में जुटा है. होली की तैयारियों में बाजारों की भी रौनक बढ़ गई है. इस बीच सरकार ने महिलाओं को होली और अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बड़ा तोहफा दिया है

Updated on: 02 Mar 2023, 01:08 PM

New Delhi:

Holi Gift:  पूरा देश इस समय होली की तैयारी में जुटा है. होली की तैयारियों में बाजारों की भी रौनक बढ़ गई है. इस बीच सरकार ने महिलाओं को होली और अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बड़ा तोहफा दिया है. होली के दिन यानी 8 मार्च को बसों में महिलाओं से किराया नहीं लिया जाएगा. यह प्रस्ताव राजस्थान सरकार है. राजस्थान की अजय गहलोत सरकार ने राज्य की साढ़े तीन करोड़ महिलाओं को होली का गिफ्ट दिया है. राज्य सरकार ने कहा है कि होली के दिन रोडवेज बसों में महिलाओं और लड़कियों को किराया नहीं देना होगा.

रात 12 बजे से लागू हो जाएगा सरकार का आदेश

सरकार के अनुसार यह छूट सिर्फ राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में ही उपलब्ध रहेगी. इस संबंध परिवहन विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए हैं. विभाग की ओर से कहा गया कि राजस्थान में सरकारी बसों में महिलाएं मुफ्त में सफर कर सकेंगी. रोजवेज बसों में फ्री सेवा संबंधी राज्य सरकार के आदेश सात मार्च को रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे और आठ मार्च को रात 11.59 बजे तक प्रभावी रहेंगे. हालांकि फ्री यात्रा की यह सुविधा केवल राजस्थान की सीमाओं के अंदर ही होगी. अगर कोई महिला दूसरे राज्य के किसी शहर में जाना चाहती है तो उसको राजस्थान की सीमा तक किराया नहीं देना होगा. 

Train Cancelled today : होली से पहले यात्रियों को झटका, रेलवे ने रद्द की 349 ट्रेनें

सरकारी कोष को साढ़े सात करोड़ रुपए का घाटा

बताया गया कि राज्य सरकार के इस ऐलान से सरकारी कोष को साढ़े सात करोड़ रुपए का घाटा होगा. आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने बजट में ऐलान किया है कि एक अप्रैल से रोडवेज की साधारण बसों में महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. राज्य सरकार के इस फैसले से महिलाओं में खुशी का माहौल है. आपको बता दें कि होली के दिन महिलाएं मायके या रिश्तेदारियों में जाने के लिए रोडवेज बसों में यात्रा करती हैं.