logo-image

हिट एंड रन मामला: पीड़ित की मौत होने पर अब परिजन को मिलेगा इतना मुआवजा

Hit And Run Case: 25 फरवरी 2022 को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक योजना का नाम हिट ऐंड रन मोटर दुर्घटना योजना के पीड़ितों को मुआवजा, 2022 होगा. साथ ही यह योजना 1 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगी.

Updated on: 28 Feb 2022, 10:52 AM

highlights

  • हिट एंड रन में मृत्यु होने पर पीड़ित के परिजन को 2 लाख रुपये मिलेगा
  • गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को 50,000 रुपये की मुआवजा राशि मिलेगी

नई दिल्ली:

Hit And Run Case: भारत में हर साल लाखों सड़क दुर्घटनाओं में हिट एंड रन (Hit & Run) के मामले भी काफी संख्या में होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिट एंड रन में पीड़ित की मृत्यु के बाद उसके परिजन को दिए जाने वाले मुआवजे (Compensation) में बढ़ोतरी कर दी गई है. बता दें कि अभी तक हिट एंड रन में मृत्यु होने पर पीड़ित के परिजन को 25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाता है. आगामी एक अप्रैल 2022 से इस मुआवजे को 18 गुना बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया जा रहा है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) की एक अधिसूचना (Notification) में यह जानकारी साझा की गई है. 

यह भी पढ़ें: PNB खाताधारकों को 4 अप्रैल से बैंक को देनी होगी ये जानकारी, वरना अटक जाएगी चेक पेमेंट

गंभीर रूप से घायल को मिलने वाली मुआवजा राशि भी बढ़ी 
मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक हिट एंड रन मामले में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को दी जाने वाली मुआवजा राशि को भी 12,500 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है. 25 फरवरी 2022 को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक योजना का नाम ‘हिट ऐंड रन मोटर दुर्घटना योजना के पीड़ितों को मुआवजा, 2022’ होगा. साथ ही यह योजना 1 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: मोबाइल टावर लगवाने के लिए कर रहे हैं भुगतान, तो हो जाएं सावधान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इसके लिए 2 अगस्त 2021 को मसौदा योजना को अधिसूचित किया था. मंत्रालय का कहना है कि इस योजना का मकसद हिट एंड रन मामले में पीड़ितों के लिए मुआवजे की राशि को बढ़ाना है और यह योजना क्षतिपूर्ति योजना, 1989 का स्थान लेगी.